2022 में इंस्टाग्राम insttagram App एप्प से पैसा कैसे कमाये, जानिये 7 सबसे आसान तरीका को…

नमस्कार मित्रों,क्या आप भी अपने स्मार्ट मोबाइल फोन के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं. अगर आप वाकई में अपने स्मार्ट मोबाइल फोन से रुपए कमाना चाहते है. तो आप इस Post को आखिर तक जरूर पढ़े।आज हम अपने इस post में आपको बताएंगे कि instagram से 2022 में पैसा कैसे कमाये .वैसे तो आजकल ऑनलाइन पैसा कमाने का कई तरीके हैं, जैसे-Pintrest ,Twitte, Facebook आदि लेकिन जब  इंस्टाग्राम का न्यू फीचर आया है. तब से इसका gorth औऱ craze कुछ ज्यादा हो गया है.

इंस्टाग्राम insttagram App एप्प से पैसा कैसे कमाये, जानिये 7 सबसे आसान तरीका को...


Instagram से पैसा कमाने के लिए सर्व प्रथम आपको एक account बनना होगा और उसपे अच्छा खसा फॉलोवर बन्नाने होंगे। जिसके बाद आपको एक page वं Reels creat करने होंगे।Instagram Account बनाने से पहले आपको अपना एक कोई फील्ड चुनना होगा जैसे-  Yoga ,Cooking Dancing,Traveling etc कुछ भी जिसमे आपको  रुचि हो। इससे आपको जल्द किसी कंपनी का एक ब्रांड प्रमोट करने कोमिलेगा। Account बन्नाने के बाद हर रोज उससे जुड़ी फ़ोटो या वीडियो अपलोड करने होंगे। और अपने प्रोफाइल को एक अच्छे नाम के साथ Bio में अपनी Information दे । प्रोफाइल पिक्चर को अट्रैक्टिव बनाएं।

Table of Contents

इंस्टाग्राम क्या है? Instagram kya hai Hindi me

Instagram क्या है, हमें लगता है यह बात हर कोई जनता है और समझता है.अगर आप फेसबुक चलाना जानते हैं तो हमे लगता है कि आप Instagram भी बड़ी आसानी से चला सकते हैं. जहा पर एक साथ कई सारे photo वीडियो अपलोड कर सकते हैं, page बना सकते हैं, facebook massenger की तरह online चैट कर सकते हैं, कॉल कर सकते हैं।Instagram पर Account आप सिर्फ 3 मिनट में बना सकते हैं जिसके लिए एक फ़ोन नंबर औऱ एक email id की जरूरत पड़ती हैं।और बस बन गया आपका एकाउंट।

2022 में Instagram से पैसे कमाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

Instagram से रुपए कैसे कमाये उससे पहले आपको  कुछ खास चीजो की जरूरत पड़ती हैं .जैसे- बढिया सा कैमरा वाला एक अच्छा फ़ोन , लैपटॉप, instagram एकाउंट और उसमें Instagram Page या Reels तथा इसे पोस्ट  अपलोड करने के लिए Internet। इन सब के आलवा आपके अंदर रुचि तथा 2 से 4 घण्टे प्रतिदिन का समय होना चाहिए।

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका instagram se paisa kmane ka sabse easy tarika hindi me

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका instagram se paisa kmane ka sabse easy tarika hindi me

Insttagram app download

अगर आपको Instagram से ढेर सारी कमाई करने हैं. तो सर्व प्रथम आपको इन खास बातों का पूरा ध्यान देना होगा।इन्हें अच्छे से समझना होगा। तब जाकर आप एक सफलता की सीढ़ी चढ़ पाएंगे। और इनकम कर पाएंगे।

1. Niche चुनें-

अच्छी Niche चुने,यानी कि अपना एक topic चुने! जिस क्षेत्र में आपको रुचि रखते हैं,जैसे-Cooking, yoga, Dancing, Traveling, etc.और इसके अनुसार हर रोज 5 post करने होंगे।

2. Follower बढ़ाये

Instagram पर फॉलोवर भी बहुत ही बड़ा मायने रखता है. अगर आपको 5000 से कम फॉलोवर हैं .तो आप ज्यादा इनकम नही कर पाएंगे। इसके लिए आपको सिर्फ paid service ही मिलेगी।जो कम पैसा देता है। इसलिए यह सवाल सबके मन में रहता है. कि Instagram पर कितने फॉलोवर जरूरी है तो उतर हैं कम से कम 10k या उससे अधिक। तब जाकर आप अच्छा income कर पायेंगे।

3. Engagement बढ़ाये

Instagram पर आपको Followers बढ़ाने के साथ साथ आपको उनके साथ एक बेहतरीन रिलेशन बनाना होगा.बढिया A quality का फोटो या वीडियो देना होगा ताकि लोग देख कर like या comment करे फॉलो करें. जिससे आपका एकाउंट प्रमोट होगा और ब्रांड भी ।इससे आपको आय ज्यादा होगी।

इन्हें भी जाने- Facebook से ऑनलाइन पैसा कमाने के 7 आसान तरीके-

इंस्टाग्राम से पैसे कमाए जानिए 7 सबसे आसान तरीका Instagram Se Paise Kaise Kamaye hindi me –

उपर दिये गए सभी rules को फॉलो करने के बाद अब हम जानते हैं इंस्टाग्राम से पैसा कमाने का आसन तरीके। वैसे तो आपको साल 2022 मे कई सारे विकल्प खुले हैं लेकिन हम instagram से पैसे कमाने का कुछ खास औऱ आसान तरीका बताऊंगा।

1.कंपनी के उत्पाद का प्रचार कर Brand Sponsor

2022 में Instagram Se Paise कमाने का सबसे बेस्ट तरिका हैं”.Brand Sponsor”। आजकल प्रत्येक बिजनेस मैन चाहता है. कि उसके कंपनी का ब्रांड मार्केट में हर आम लोगों तक पहुचे.जिससे उनकी बिक्री बढ़ सके। तो इसके लिए बड़े से लेकर छोटे कंपनी के सारे  मालिक
Instagram के माध्यम से अपने ब्रांड का प्रचार करती हैं. और उसके लिए वो compny Owner जिसके पास ज्यादा से ज्यादा Followers वाले किसी भी
Instagram Influencer को अपना ads देती हैं।

2. एफिलिएट मार्केट से Affiliate Marketing

इंस्टाग्राम पर रुपये कमाने का दूसरा सबसे अच्छा तरीका है. Affiliate Marketing करना। Affiliate Marketig  से सबसे ज्यादा रुपये कमा सकते हैं। आज कल जब से मार्केट में ऑनलाइन शॉपिंग की क्रेज बढ़ी है. तब से इस Affiliate Marketing का वैल्युए बढ़ गया है .इसके  माध्यम से आप महीने में लाखों कमा सकते हैं. अगर आपके पास 25k से अधिक फॉलोवर हैं. तो मार्केट में  Jio, अमेजन ,फ्लिप्कार्ट इत्यादी जैसे कई सारे E-Commerce कंपनी हैं.


इसके लिए सबसे पहले आपको किसी भी एक कंपनी के साथ जुड़ने होंगे और उसपे अपना एक account बनाने होंगे, जो बहुत आसानी से बन जाता है।और उसके बाद आपको उस  ex commerce कंपनी के किसी भी ब्रांड के लिंक को कॉपी कर अपने Instagram Account पर जाकर Promote करने होंगे। इस के बाद कोई भी other व्यक्ति इस लिंक के माध्यम से खरीदारी करेगा। उसी का Commission आपको मिल जायेगा।

3.खुद की उत्पाद को बेचकर Sell Own Product

इंस्टाग्राम से तीसरा विकल्प है. पैसा income करने का वो हैं-Sell Own Product करना। यानी कि आप एक खुद छोटा मोटा व्यापारि है और आप स्वयं किसी समान को बनाते हैं खरीदते हैं और बेचते हैं तो उसके लिए यह  एक अच्छा विलक्प होगा। इसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम पेज की मद्त से पारंपरिक ईकॉमर्स रिटेलिंग में कुछ इन्वेंट्री स्टॉक करने की जरुरत पड़ती हैं।

औऱ फिर आप अपने उत्पाद को किसी एक जगह भण्डार कर सकते हैं, जहा से कोई भी डिलीवर बॉय किसी ग्राहक के आर्डर करने पर आसानी से वह पैक कर आपके उत्पाद को बेच सकते हैं।यदी आप खुद का कोई उत्पाद नही बना सकते तो आप किसी अन्य कम्पनी की प्रोडक्ट सेल कर सकते है और insttagram से कमाई कर सकते है।

4: दूसरे द्वारा रचित ऑनलाइन किताब की बिक्री कर Sell E-Book

आजकल स्मार्टफोन के कारण मार्केट में E-Book का प्रचलन ज्यादा बढ़ गया है और आजकल आपको अपने
Instagram account पर खोलते ही कई सारी ऐसे account दिखेंगे जो E-Book का पोस्ट किया हुआ है .अगर आपके पास भी ढेर सारी फॉलोवर हैं ।

तो आप भी E-Book का पोस्ट पुब्लिक कर महीने का 50 000 पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी E-Book seller से सम्पर्क करना होगा। google पर कई सारी E-Book seller उपलब्ध हैं जो अपने नए नए लेख को ऑनलाइन प्रकाशित करते हैं और ऑनलाइन लिखते भी है।

5. छोटे एकाउंट को प्रमोट कर  Promote Other Account

जब कोई भी व्यक्ति ट्विटर फेसबुक या किसी अन्य सोशल मीडिया पर Account बनाता है तो वह चाहता है कि उसके भी ढेर सारी फॉलोवर जल्द पूरा हो जाये। ठीक वैसे ही New Instagram Account वाले के साथ भी होता है। तो वह आदमी इंस्टाग्राम पर किसी बड़े Account को फॉलो करता है. लेकिन उसे फॉलो बैक नही मिलता है.

तो वैसे लोग किसी बड़े Instagram Account वाले से अपना Account को प्रमोट करवाते हैं .और उसके बदले में सैकड़ा यानी 100 फॉलोवर प्रति के हिसाब से पैसा देते हैं. इस तरह से आप Promote Other Account करके पैसा कमा सकते हैं।

6. फ़ोटो बेचकर Photo sell

क्या आप फोटोग्रापर है और आप अलग अलग प्रकार के तस्वीरों को अपने कैमरे में कैद करने में रुचि रखते हैं।तो आप अपने तस्वीरों को बेचकर भी पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने insstagram अकाउंट के जरूरत पड़ेगी।जिसके माध्यम से आप अपने ख़ूबसुन्दर तस्वीरों को मार्केट में बेच सके।

जिसके लिए आपको अपनी तस्वीरों में फ़ोटो के ऊपर watermark का प्रयोग करना होगा।जिससे यह पता चले कि यह फोटो बेचने के लिए पोस्ट की गई है। जहाँ आपको अपने पोस्ट के डिस्क्रिप्शन में contact इंफॉर्मेशन जैसे mail या फ़ोन नंबर देना होगा। ताकि वे आपसे direct contact कर फ़ोटो buy कर सके।

7. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर Sell Your Instagram Account

आज कल काफी लोग एक साथ कई सारे  Instagram  Account बनाते हैं और एक दूसरे को प्रमोट के मध्यम से जल्द ही अपनी मेहनत और लगन से 20k से लेकर 50 k तक फॉलोवर बना ले रहे हैं.फिर उसी Account को किसी दूसरे व्यक्ति से बेच दी रहे हैं। आपको यह बता दु कि यह सबसे मेहनती काम है इसमें आपको ज्यादा से ज्यादा समय देना होगा।

प्रति दिन 20 लोगो को प्रमोट करने होंगे। फ़ोटो वीडियो ज्यादा अपलोड करने पड़ेंगे। फिर आपके Account पर जब अच्छा फॉलोवर बढ़ जाये तो आसानी से अपनी  Account Sell कर सकते है। Instagram Account Sell से काफी ज्यादा इस समय पैसा मिलता है। अब यह आपके Account पर निर्भर करता है कि उसपे कितना फॉलोवर हैं उसी के हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे।

आज हमने Instagram Account से पैसा कैसे कमा सकते है उसके बेस्ट औऱ 7 आसान तरीका को बताया। वैसे इन 7 तरीकों के आलवा आप इन तरीकों के माध्यम से money earn कर सकते हैं। जो निचे दिए गए हैं-

Brand Ambassador बन के

◆Physical Products Sell कर के

Social Media Marketing Services के द्वारा

●Photos Print कर के

Freelance Clients ढूंढ कर

●Digital Products Sell कर के

● Businesses के लिए Captions 

Instagram Stories Masks और Photo Filters बना कर

●Instagram Accountको Sell करके

●Instagram Accounts को Promote कर के

Instagram से स्टोरी या real वीडियो / फ़ोटो कैसे download करें।

Instagram से स्टोरी या real वीडियो / फ़ोटो कैसे download करें।



Instagram से कोई भी स्टोरी या real वीडियो / फ़ोटो download करने के लिए सबसे पहले आपको अपने न मोबाइल फोन के  प्लेस्टोर में जाना होगा और  search बटन पर   InstaSaver App  type कर उसे इंस्टाल कर  लेना होगा। जिसके open होते ही आपसे कुछ परमिशन मांगता है तो Allow करे। फिर उसके बाद आप जो भी वीडियो/फ़ोटो डाउनलोड करना चाहते हैं तो कर लीजिय।

instagram account कैसे delete करें.

instagram account कैसे delete करें.



सबसे पहले अपने instagram account को डिलीट करने के लिए अपने instagram accounts के log. in कर ले उसके बाद वहां पर आप हमारे द्वारा भेजे गए इस लिंक को  https://goo.gl/6nJcVM कॉपी कर वहां पेस्ट कर उसे search करें।


जिसके तुरंत बाद एक नया page open होगा। जिसपे आपसे पूछा जायगा कि आप किस कारण से इस एकाउंट को डिलीट करना चाहते हैं “Why are you deleting your account” और जिसके बाद आपको उसके द्वारा दिये गए कुछ Reason मिलेगा।आपको उनमें से एक अपना कोई भी Reason को choose करना है। फिर आपको वहां permanently delete के option पर done कर देना।आपका हमेशा के लिए डिलीट हो गया।

ये भी पढ़ें- Pinterest Se Paisa Kamane Ka Trika, Pinterest से पैसा कमाने के 5 सबसे आसान तरीके-

Instagram से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

●Instagram के Founder स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो स्टूडेंट्स केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर हैं।

●Instagram के वर्त्तमान समय में मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं, यह एक अमेरिकन कंपनी हैं।

●भारत में इंस्टाग्राम के करीब 21 करोड़ यूजर्स हैं और यह इंडिया का चौथा सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है.

मेरे वेबसाइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद।

आज का हमारा यह लेख इंस्टाग्राम  Instagram क्या है. और Instagram app से पैसे कैसे कमाये, Instagram account कैसे बनाये कैसे डिलिट करें।आदि विषयों पर था।आपको यह लेख कैसे लगा,कमेंट कर बताएं।

सोशल मीडिया एप्पस से घर बैठे पैसा कैसे कमाये | How to Earn Money From Social Media App in Hindi

और भी पढ़ें- दुनिया के वैज्ञानिकों ने एक बार फिर माना भगवान शिव इस ब्रह्मांड के सबसे बड़ा वैज्ञानिक


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *