फेसबुक Facebook से घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने के 8 आसान तरीका..

 नमस्कार अगर आप वाकई में अपने स्मार्ट मोबाइल फोन से रुपए कमाना चाहते है. तो आप इस Post को आखिर तक जरूर पढ़े।आज हम अपने इस post में आपको बताएंगे कि facebook से 2022 में पैसा कैसे कमाये. वैसे तो आजकल ऑनलाइन पैसा कमाने का कई सारे तरीके हैं जैसे- instagram Pintrest ,Twitter, Teligram etc लेकिन जब से facebook का न्यू फीचर आया है.तब से इसका site का value ज्यादा हो गया है.तो आइए आज जानते हैं कि फेसबुक से रुपए कमाने के तरीके को विस्तार से-

Facebook से घर बैठे mobile से पैसा कमाने के 8 आसान तरीका..

वैसे आजकल तो Facebook क्या है औऱ कैसे चलाया जाता है यह बात तो गांव में भी लोग बखूबी से जानते हैं.परन्तु अधिकांस लोग facebook का use सिर्फ औऱ सिर्फ अपनी तसवीर अपलोड करने ओर दुसरो की फ़ोटो पर likes, Comment और shares करने के आलवा औऱ कुछ नहीं जानते और नहीं करते ही है.लेकिन अब आप आज से ही अपने facebook account से घर बैठे पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल करिए।

क्या Facebook से पैसा कमाया जा सकता है Kya Facebook se Paisa Kama Sakte hai

facebook से पैसा income करने के लिए सर्व प्रथम आपको एक account बनना होगा. जिसके बाद आप अपने account पर एक page वं एक group creat करने होंगे.Facebook Account बनाने से सर्व प्रथम आपको अपना एक कोई फील्ड चुनना होगा जैसे कि– Yoga ,Photo Creater , Cooking, Dancing ,Video Creater ,Traveling etc कुछ भी जिसमे आपको रुचि हो. Account बन्नाने के बाद हर रोज उससे जुड़ी फ़ोटो या वीडियो अपलोड करने होंगे। और अपने प्रोफाइल को एक अच्छे नाम के साथ Bio में एक बढ़िया सा अपनी Information दे । प्रोफाइल पिक्चर को अट्रैक्टिव बनाएं।

फेसबुक क्या है? Facebook kya hai Hindi me

Facebook क्या है, हमें लगता है यह बात आजकल तो हर कोई जनता है और समझता है. तथा चलाता भी है. अगर आप फेसबुक चलाना जानते हैं तो हमे लगता हैं कि आप आसानी से एक page बना सकते हैं और ग्रुप भी। आप यहां ऑनलाइन Facebook massenger के माध्यम से onlineonline चैट कर सकते हैं, कॉल कर सकते हैं.Facebook पर Account आप सिर्फ 3 मिनट में बना सकते हैं जिसके लिए एक फ़ोन नंबर वँ एक Email Id की जरूरत पड़ती हैं.और कुछ इस तरह से बन गया आपका एकाउंट।

2023 में Facebook से पैसे कमाने के लिए किन चीजों की जरूरत है?

2022 में Facebook से पैसे कमाने के लिए किन चीजों की जरूरत है?

 

साल 2022 में Facebook से रुपए कैसे कमाये उससे पहले आपको कुछ खास चीजो की जरूरत पड़ती हैं. जैसे – बढिया सा कैमरा वाला mobille फ़ोन ,लैपटॉप, Facebook Account और उस Account में एक Page और एक group तथा इन पेज वँ ग्रुप में काफी सारे फॉलोवर वँ user , इन सब के आलवा पोस्ट को पब्लिश करने के लिए Internet।

फेसबुक से पैसे कमाने का तरीका

अगर आपको फेसबुक से ढेर सारी कमाई करनी हैं तो सर्व प्रथम आपको इन खास बातों का पूरा ध्यान देना होगा. तब जाकर आप इस प्लेटफार्म से money को income कर सकते हैं।

1. Niche यानी Filed चुनें

एक अच्छी कोई filed को चुने,यानी कि आपको किन चीजों में ज्यादा इंटरेस्ट रहता है. जिस भी क्षेत्र में आपको रुचि रखते हैं,जैसे- Cooking, Dancing ,travelling,  photographer, Traveling ,yoga etc.और इसके अनुसार हर रोज 5 post करने होंगे।

2. Follower और Members को बढ़ाये

Facebook Page और group में पर फॉलोवर तथा हजारों की संख्या में यूजर बहुत बड़ा मायने रखता है. अगर आपको पेज और ग्रुप में 5000 से कम फॉलोवर तथा members हैं.तो इससे आप ज्यादा इनकम नही कर पाएंगे. इस लिए यह सवाल तो सबके मन में रहता है कि फेसबुक पर कितने फॉलोवर जरूरी है तो उतर हैं कम से कम 10 हजार या उससे अधिक। तब जाकर आप अच्छा income कर पायेंगे।

ये भी जाने- Pinterest Se Paisa Kamane Ka Trika, Pinterest से पैसा कमाने के 5 सबसे आसान तरीके-

3. Engagement बढ़ाये

Facebook Page , group पर आपको Followers बढ़ाने के साथ साथ आपको उनके साथ एक बेहतरीन रिलेशन शिप भी बनाना होगा. A One quality का फोटो या वीडियो देना होगा. ताकि जो लोग भी देखें वह देख कर like या comments करे फॉलो करें, जिससे आपका एकाउंट प्रमोट होगा औऱ आपका ब्रांड भी. इससे आपको आय income ज्यादा होगी।

Facebook से रुपये कमाने के 8 सबसे जबरदस्त तरीका Facebook Se Money Earn Kaise Kamaye hindi me 

1. एफिलिएट मार्केट से Affiliate Marketing

फेसबुक पर रुपये कमाने का सबसे पहला औऱ अच्छा तरीका है. Affiliate Marketing करना। Affiliate Marketing आप से सबसे ज्यादा रुपये कमा सकते हैं. आज कल जब से मार्केट में ऑनलाइन शॉपिंग की क्रेज बढ़ी है तब से Affiliate Marketing का वैल्युए बढ़ गया है. इस प्लेटफार्म के माध्यम से आप महीने में लाखों कमा सकते हैं.अगर आपके पास 15 हजार से अधिक फॉलोवर Member हैं. तो वर्तमान समय में मार्केट में jio, Amezan, Flipkart, Zomato जैसे कई सारे ECommerce कंपनी हैं.

इसके लिए सबसे पहले आपको किसी भी एक कंपनी के साथ जुड़ने होंगे और उसपे अपना एक account बनाने होंगे जो कि बहुत ही आसानी से बन जाता है।और उसके बाद आपको उस E-Commerce कंपनी के किसी भी ब्रांड के लिंक को कॉपी कर अपने Facebook Page और group जो भी Account हैं, उसपे जाकर Promote करने होंगे। इस के बाद कोई भी other व्यक्ति इस लिंक के माध्यम से खरीदारी करेगा। उसी का Commission आपको मिल जायेगा।

2. Facebook Page और group को Sell करके

आपके पास एक से अधिक Facebook Account हैं. और आपने अपने Facebook में कई Page और ग्रुप बना रखें है. जिसमें 8000 संख्या तक Likes मिल जाते हैं .हजारों की संख्या में कॉमेंट भी तथा उस ग्रुप या पेज में 8000 से अधिक Followers वँ Member हैं, तो आप इस Page और group को Sell करके पैसे कमा सकते हैं।

आजकल एक Facebook account पर बहुत सारे ऐसे Groups वं pages बने होते हैं जो Page Sale and Purchase करने में मदद करते हैं। जिसे से आप Contact करके अपने Page या group को Sale कर सकते हैं और इसके अच्छा Price आप ले सकते हैं.

3. Facebook Page और group में ad लगा कर

अगर आपके पास एक फेसबुक एकाउंट हैं. और उसमें आपने Page और group बनाये हुय हैं और जिसमें 8000 संख्या तक Likes मिल जाते हैं. 1 हजारों तक की संख्या में कॉमेंट भी तथा उस ग्रुप या पेज में 8000 से अधिक Followers वँ Member हैं . और इसके अलावा उसमे हर रोज कम से कम 10000 लोग आते हो औऱ आपके पोस्ट पर view करते हैं तो आप अपने Page और group में Directly Ad लगा सकते हैं.

तथा आप अच्छा इनकम कर सकते है. इसके लिए आपको अपने Facebook  Account को google ads sense या अन्य किसी ads मार्केट पर उसे monotize करवा सकते हैं. जहां से आपको ads मिलेंगे। औऱ उसी ads का आपको पैसा मिलेगा।

4. Facebook  Account को Sell करके

अगर आपने भी Facebook पर कई सारे Account बनाये हैं. और वह सभी के सभी Account काफी पुरानी है यानी कम से कम 4 साल पुरानी Account हैं. तो यह चीज भी आपको पैसा दे सकता है. आप इस पुराने फेसबुक एकाउंट को बेच कर भी पैसा कमा सकते हैं. आप इसे अपना एक Business भी बना सकते हैं. आपको यह मैं बता दु कि आपका Account जितना अधिक ज्यादा पुराना होगा आपको उतना ही अधिक पैसे मिलेंगे।

5. कंपनी के उत्पाद का प्रचार कर Brand Sponsor

2022 में Facebook Se Paise कमाने का सबसे बेस्ट औऱ आसान तरीका है. कि “.Brand Sponsor करके . आज कल प्रत्येक छोटे बड़े बिजनेस मैन चाहता है. कि उसके कंपनी का ब्रांड मार्केट में हर आम लोगों तक आसानी से पहुचे. जिससे उनकी बिक्री बढ़ सके।तो इसके लिए बड़े से लेकर छोटे कंपनी के मालिक किसी बड़े Facebook account के माध्यम से अपने ब्रांड का प्रचार करती हैं और उसके लिए वो ज्यादा किसी भी ढेर सारी members या Followers वाले किसी Facebook Influencer को अपना ads देती हैं.जिसे उससे उसकी ब्रांड की प्रचार कर सके। औऱ इस काम के बदले में वह कंपनी आपको पैसा देती है।

ये भी पढ़ें- instagram से online पैसा कैसे कमायें

6. Facebook  Watch Program Join करके

हाल ही में Facebook द्वारा अपने users को ध्यान में रखते हुय एक नया Feature को launch किया है. यह एक बहुत ही शानदार औऱ वीडियो Feature हैं. जिसे आप जॉइन कर खुद की अच्छी earning कर सकते हैं. इस नए Facebook Watch Program को Join करने के लिए सबसे पहले आपके page पर कम से कम 10,000 Followers हो ,और प्रतिदिन आपके द्वारा डाले गए content को कम से कम 20,000 Views मिलता हो।इसमें आपको एक बात का ध्यान रखना हैं।

कि आपके द्वारा डाले गए video content को देखे जाने की अवधि कम से कम 1 मिनट तक हो। फिर आप  Facebook Watch Program को Join कर पैसा कमा सकते हैं. इसके बाद आपको Facebook  Page पर Ads मिलेंगे।और जितने भी लोग अधिक संख्या में आपके AD देखेंगे आपको कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी।

7. दूसरो की Website को Promote करके

आज कल काफी लोग अलग अलग वेबसाइट को बना कर ब्लॉगिंग कर रहे हैं. औऱ वैसे लोग अपने Website पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए किसी बड़े फेसबुक Owner से अपने वेबसाइट का लिंक देकर उन्हें प्रमोट करवाते हैं .औऱ ट्रैफिक लाते हैं . इसके लिए आपको किसी दूसरी Website Owner से सम्पर्क कर आप उनके वेबसाइट के Content को अपने Facebook Page या ग्रुप पर Share करेंगे .जिससे उनकी Website पर ढेर सारी Traffic बढ़ेगा, और आप इस काम के लिए उनसे पैसे की Charge कर सकते है.

8. PPD Program Join करके

PPD भी एक फेसबुक का ही Feature हैं जो हर कोई शायद नही जनता है.PPD Program का फुल फ्रॉम Pay Per Download Program होता है.इसमें आप PPD Program को Join करना होता है.और उसमें दिए गए सभी Content को अपने facebook page जुड़े फॉलोवर से Download करवाना होता है. इस PPD Program में दिए गए Content में Videos, Songs और अन्य भी Files हो सकती हैं. और जितने ज्यादा लोग इस Content को Download करेंगे आप को उतना ही ज्यादा इसका कमीशन दिया जाएगा।

यहां पर आपको जितने ज्यादा Followers होंगी. उतना ही ज्यादा लोग इस Content को Download कर सकते हैं. और उतना ही भी income कर सकते हैं।

Facebook से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

●Facebook के Founder Mark Elliot Zuckerberg हैं. और इस काम में उनके पांच मित्र AnDrew McCollum, Dustin Moskovitz, Eduardo Saverin, औऱ Chris Hughes ने भी सहयोग किया था।

◆Facebook की सालाना आमदनी $55 Billion से भी अधिक है।

●भारत में फेसबुक के करीब 31 करोड़ यूजर्स हैं और यह इंडिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है.

●पूरे विश्व में फेसबुक के 250 करोड़ यूजर्स हैं।

One thought on “फेसबुक Facebook से घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने के 8 आसान तरीका..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *