सोशल मीडिया एप्पस से घर बैठे पैसा कैसे कमाये | How to Earn Money From Social Media App in Hindi

Earn money:– क्या आप घर बैठे सोशल मीडिया से पैसा कमाना चाहते हैं. यदि हाँ तो यह लेख आपके लिए है. आज हम जानेंगे कि Social Media क्या होता है. इस के माध्यम से हम कैसे पैसा कमा सकते हैं. वैसे तो आजकल Social Media App के बारे में हर शख्स चाहे वह छोटा बच्चा हो,या बूढ़ा व्यक्ति हर कोई जानता है और इस एप्प्स का उपयोग भी लोग करते हैं.वर्तमान समय में यह एक टेकनोलॉजी आ गयी है. जिसे लोगो का जीवन आसान हो गया है .तो वही इसके दुरपयोग से कई लोगो का जीवन तबाह भी हो गया है.   

सोशल मीडिया एप्पस से घर बैठे पैसा कैसे कमाये | How to Earn Money From Social Media App in Hindi


वैसे तो Social Media Platforms उपयोग कब और कैसे किया जाए. यह हर उस व्यक्ति के ऊपर निर्भर हैं. जो इन sites का उपयोग करता है. सोशल मीडिया के फायदे भी है तो वही सोशल मीडिया के नुकसान भी हैं. सोशल मीडिया का उपयोग कर बिजनेस मैन, छोटा/बड़ा व्यापारी, किसान, शिक्षक, स्टूडेंट्स आदि कोई भी अपने से चीजो जुड़े वस्तुओं को इसके माध्यम से प्रचार प्रसार कर सकता है औऱ (Make Money Earn ) ऑनलाइन पैसा कमा सकता है.वो भी मुफ्त में! औऱ इस तरह से सोशल मीडिया का समाज पर प्रभाव पड़ता है। आइये जानते हैं घर बैठे Social Media App से Earn money पैसा कैसे कमाए!

कौन कौन सा सोशल मीडिया एप्प से पैसा कमाए Kaun Sa Social Media App Se Earn money kre Hindi Me

Social Media App का उपयोग कर लोग घर बैठे कुछ पैसा कमा ( Make money) रहे हैं. खासकर इन विभिन्न Online SocialMedia Platforms से-

Instagram

Twitter

Facebook

YouTube

Whatsap

Teligram

Snapchat

Koo

Email

Gaming App

Sharechat, etc.

इन विभिन्न एप्प्स से ( Money Making Apps) पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको इन socialmedia  एप्प अपने मोबाइल फोन में अपलोड करने होंगे. औऱ अपने ईमेल तथा मोबाइल नंबर से उस एप्प्स पर आपको रजिस्टर करना होगा. औऱ अपनी प्रोफाइल को आकर्षक बनाने होंगे. औऱ फिर एप्प्स के हिसाब से आपको page, Group, बनाने होंगे और वहां फ़ोटो वीडियो ,reals अपलोड कर, ढेर सारी फॉलोवर, viewer बढ़ाने होंगे. फिर नीचे दिए गए विभिन्न Money Making Apps से make money कर सकते है.आज के इस लेख में हम सबसे पहले YouTube से पैसे कैसे कमा सकते है उसे जानते है कि आप YouTube पैसा कैसे कमाये।

1. You Tube से रुपये कैसे कमाने के तरीके -YouTube Se Paisa Kaise Kamaye Hindi Me

You Tube से रुपये कैसे कमाने के तरीके -YouTube Se Paisa Kaise Kamaye Hindi Me YouTube से रुपए कमाने( Earn


YouTube से रुपए कमाने( Earn money) के लिए सबसे पहले आपको YouTube पर आपको अपने ईमेल आईडी तथा अपने नाम से एक चैनल बनाने होंगे. उसके बाद उस चैनल का एक ख़ूबसुन्दर आकर्षक नाम दे। जिस क्षेत्र में बनाना चाहते हैं. उस क्षेत्र से जुड़ी, जैसे- टीचिंग, पर्यटन, सिंगिंग, डांसिंग, कॉमेडी, धर्म, विज्ञान आदि. उसके बाद इस चैनल पर हर रोज एक या दो वीडियो डालें. तथा अपने दोस्त रिस्तेदार में शेयर करें.।जिससे कि लोग आपके video को ज्यादा से ज्यादा देखंगे तथा आपके Channel को Subscribe करेंगे.

उसके बाद आपको 500 -1000 के बीच Subscriber हो जाये तो आप अपने Channel को Google Ad Sense से Monetize कर दे। जिससे कि आपके you tube Channel पर Ads शो होने लगेंगे और जितने अधिक लोग आपके वीडियो को देखेंगे आप उतनाही ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। वर्तमान समय में एक से बढ़कर एक You Tuber महीने का लाखो पैसा कमा रहे हैं।

2. ट्विटर से( Earn money ) ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए। Twitter app se Rupaye kaise Kamaye Hindi Me

Twitter app se Rupaye kaise Kamaye Hindi Me


आजकल Twitter से भी बहुत सारे लोग बहुत सारे पैसे ऑनलाइन कमा रहे हैं. और उन सभी सोशल मीडिया में से एक ट्विटर भी हैं. जहा आप महीने का 10000 तक पैसा कमा सकते हैं. Twitter से पैसा  कमाने के लिए आपको एक ट्विटर पर एक एकाउंट बनाना होगा. उसके बाद हर रोज दिन में 5 से 10 ट्वीट करने होंगे. जिससे कि आपका फॉलोवर तेजी से औऱ जल्दी बढ़े।

जब आपके Twitter पर 2500 से 5000 फॉलोवर हो जाए तो आप अपने एकाउंट प्रोफाइल पर Paid Tweet लिख दीजिये. या आप ट्वीट्स भी कर सकते है कि हम Paid Tweet करते है. जिसके बाद आपको माह के अंदर ही कोई कैम्पेनर DM/डायरेक्ट massge के जरिये ,सम्पर्क करेगा और आपसे ट्वीट करवाएगा वँ उसके बदले में आपको पैसा देगा. क इस तरह से आप महीने में Twitter के जरिये पैसा कमा सकते हैं।

3. Facebook से रुपये कैसे कमाये- Facebook Se Rupay Kaise Kamaye Hindi Me

Facebook जैसे social मीडिया प्लेटफार्म से भी आप महीने का हजारों रुपये /पैसा कमा सकते हैं,इसके लिए सबसे पहले आपको Facebook पर एक अपने नाम से एकाउंट बनाने होंगे. उसके बाद एक आकर्षक नाम से ग्रूप तथा एक एक Facebook page बनाना होगा।और अपने इस page को अपने मित्रों/रिश्तेदारों को invite करें।जिससे कि आपके पेज का Subscribe जल्द बढ़ेगा।तथा हर रोज 2-4 Content को Share करते रहे।( Make money)

जब आप के Facebook page पर Subscribe की संख्या 10 हजार से 50 हजार के बीच हो जाये तो तब आप अपने Facebook page को Google Ad से Monetize कर दे।जिससे कि आपके फेसबुक page पर Ads दिखने लग जायेंगे, और जितने ज्यादा लोग आपके Facebook page पर Ads को देखेंगे आपको उसका उतने ही ज्यादा रूपए मिलने लग जायेंगे.

4. Instagram से पैसा कैसे कमाये Instagram Se Rupay Kaise Kamaye Hindi Me

Instagram Se Rupay Kaise Kamaye Hindi Me


Facebook की तरह आप Instagram से भी पैसा कमा सकते हैं.यह एक प्रचिलित सोशल मीडिया साइट हैं. देश दुनिया में Instagram पर करोड़ों यूजर हैं, जो आजकल काफी फेमस सोशल नेटवर्किंग साइट हैं, यहां पर भी आप घर बैठे ढेर सारी money earn कर सकते हैं.इसके लिये आपको यहां पर भी एक अपने email id से account बन्नाने होंगे। Account बनाने के बाद एक Instagram Page creat करने होंगे।और हर रोज आपको 4-5 फ़ोटो या वीडियो बना कर publish करें। (Money Making Apps)

इससे आपको ढेर सारी Followers बढेंगे. और उसपे आपको ढेर सारी लाइक और कमेंट प्राप्त होंगे. जिससे कि जितने ज्यादा लाइक प्राप्त होंगे. उससे कि लोग आपको Sponsorship देंगे. औऱ उसी के मद्त से आप Instagram पर बहुत सारी रूपए आसानी से कमा सकते है.

5. Pinterest से रुपए कैसे earn करें Pinterest Se  Earn Money Kaise Kre Hindi Me

Facebook, Insttagram ,Twitter आदि की तरह Pinterest भी दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एप्प हैं. यहां पर भी आप 3 से 4 तरीको से पैसा earn कर सकते हैं.इसके लिए आपको बाकी अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट की तरह यहां पर भी एकाउंट बन्नाने होंग।औऱ ढेर सारी फॉलोवर बन्नाने होंगे।सबसे पहले मैं आपको यह बता दु कि Pinterest पर 70 % महिलाएं वं 30% पुरूष का account हैं।

यहां पर भी Insttagram की तरह फ़ोटो या वीडियो डाल सकते हैं.उसके लिए भी आपको पहले पिन औऱ बोर्ड बन्नाने होंगे। जिसके बाद आप मुख्यतः Affiliate marketing के तहत ढेर सारी money earn कर सकते हैं।और दूसरा है, Sponsorship के जरिये।अगर आपको अच्छे खास Followers बना लिए हैं.  तो Sponsor Post करने के ढेर सारी कंपनिया आपको Email आने लगते लगते हैं. जिसके बाद आप उसके प्रोडक्ट को अपने account से publish करेंगे और प्रत्येक products का अलग अलग चार्ज वसूलेंगे. इस तरह से आप Pinterest जैसे सोशल मीडिया से भी पैसा कमा सकते हैं.

विस्तार से जानें- Pinterest se Paisa kaise Kamye

हमारे साइट “भारत की बात ” पर आने के लिए आपका बहुत धन्यवाद !


आज का हमारा यह लेख सोशल मीडिया से पैसा कैसे कमाए,सोशल मीडिया क्या है का यह जानकारी आपको कैसा लगा।Social Media App Se paisa kaise kamaye,Money Making Apps,How to Earn Money From Social Media in Hindi,kaun sa Social Media App Make money kre etc का यह जानकारी आपको कैसा लगा। आपको यह लेख कैसे लगा,कमेंट कर बताएं।

और भी पढ़ें- घर बैठे car loan कैसे लें? कार लोन कैसे मिलेगा? कम ब्याज दर पर सस्ते car loan की पूरी जानकारी– 

नई बिजनेस शुरू करने या बढ़ाने के लिए Business loan कैसे लें क्या है business loan interest rate:


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *