Headlines

Warning: sprintf(): Too few arguments in /home/u247832545/domains/bharattalk.in/public_html/wp-content/themes/newsmatic/inc/breadcrumb-trail/breadcrumbs.php on line 252

Warning: sprintf(): Too few arguments in /home/u247832545/domains/bharattalk.in/public_html/wp-content/themes/newsmatic/inc/breadcrumb-trail/breadcrumbs.php on line 252

Warning: sprintf(): Too few arguments in /home/u247832545/domains/bharattalk.in/public_html/wp-content/themes/newsmatic/inc/breadcrumb-trail/breadcrumbs.php on line 252

Natural Wonders of India: भारत के 10 विश्व प्रसिद्ध प्राक्रतिक आश्चर्य जनक स्थान की जानकारी-

10 world famous natural wonders of India: आज हम भारत के टॉप amezing Sites के बारे में जानेंगे. वैसे तो भारत में आपको एक से बड़कर एक ख़ूबसुन्दर स्थान ,सुंदर पहाड़ी नदिया, झील, झरने, पहाड़ ,जंगल आदि प्राकृतिक स्थान को देखने वं जानने का अवसर प्राप्त होता है. लेकिन क्या आपने कभी भारत के अजूबे, भारत के आश्चर्यजनक स्थान के बारे में सुना है.यदि आपने नही सुना औऱ इन ख़ूबसुन्दर प्रकृति स्थानो के ट्रिप का मजा नही लिया है तो आपको अवश्य जाना चाहिए।

Natural Wonders of India: भारत के 10 विश्व प्रसिद्ध प्राक्रतिक आश्चर्य जनक स्थान की जानकारी-


यदि आप भारत के टॉप 10 आश्चर्यजनक स्थानों के बारे मे जानना चाहते हैं तो आपको यह लेख पूरी पढ़ने होंगे। जहां पर प्राकृतिक का भरपूर लुप्त उठा पायेंगे औऱ ढेर सारी रोमांस कर पायेंगे।तो आइए जानते हैं,प्रकृतिक रूप से परिपूर्ण भारत के इन आश्चर्य यानी हैरान कर देने वाली प्लेस के विषय में। जिसके समान इस देश में कोई दूसरा नही हैं। तो चलिये जानते हैं भारत के 10 आश्चर्यजनक स्थान को-amazing sites of india

Table of Contents


भारत के 10 प्राकृतिक आश्चर्य जनक स्थान के नाम वं पूरी जानकारी  (Information Of Natural Wonders Places Of India In Hindi)

1. महाबलीपुरम का बैलेसिंग रॉक, भारत (Mahabalipuram Bailesing Rock in hindi)

Mahabalipuram Bailesing Rock in hindi)


Natural Wonders of India:- बैलेसिंग रॉक पत्थर के एक विशाल चट्टान से प्राक्रतिक रूप में बनी एक गोलाकार आकार का पत्थर हैं. जो कि 6 मीटर ऊँचा और 5 मीटर चौड़ा है . तथा इसका वजन करीब 250 टन है. गोलाकार आकार में होने के कारण इस पत्थर को भगवान कृष्ण का मक्खन के गेंद के नाम से भी जाना जाता है. बैलेसिंग रॉक को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा एक ऐतिहासिक धरोहर के रूप में घोषित किये गया है. ऐसा कहा जाता है कि बैलेंसिंग रॉक 1200 वर्षों से जरा भी हिला नही है. यह अद्भुत औऱ प्राकृतिक आश्चर्य जनक स्थान भारत के कर्नाटक के ऐतिहासिक शहर महाबलीपुरम में स्थित हैं।

2. कॉलमनर बसाल्टिक लावा, कर्नाटक ( Caulmanar Basaltik lava Natural amazing of India)

कॉलमनर बसाल्टिक लावा भी भारत का एक प्राकृतिक आश्चर्य जनक स्थान में से एक है. यह कॉलमनर बसाल्टिक लावा ज्वालामुखी के फूटने से बनी हुई एक ख़ूबसुन्दर आकृति हैं. जो कर्नाटक राज्य में स्थित हैं. कॉलमनर बसाल्टिक लावा आकृति का निर्माण कर्नाटक में स्थित एक शांत ज्वालामुखी के फटने के बाद उससे निकलने वाली चिपचिपा लावा के ठंडा हो जाने के बाद जो रूप या आकृति बनी वही कॉलमनर बसाल्टिक लावा हैं।

3. बोर्रा केव्स ( amazing place of Borra Caves in hindi)

amazing place of Borra Caves in hindi)

बोर्रा केव्स भारत के टॉप 10 प्राकृतिक आश्चर्यजनक स्थानों में से एक हैं. जहा दूर दूर से सैलानी देखने जाते है. बोर्रा केव्स आंध्रप्रदेश राज्य के अरकू वैली घाटी के पहाड़ अनंतगिरी हिल्स में बनी एक गुफा हैं। बोर्रा केव्स भारत का सबसे गहरी वँ खतरनाक गुफा हैं इस गुफा की गहराई 260 फीट है. यह एक प्राकृतिक गुफा हैं जो कि देखने में अत्यंत ही ख़ूबसुन्दर वँ आकर्षक हैं. इस गुफा के ऊपर से मिनरल रिच वाटर निकलता है।

इन्हें भी पढ़ें-आईये जानते हैं, भारत का आखिरी गांव जहा से जाती हैं स्वर्ग की ओर रास्ता; The Last Village of India

4.मार्बल रॉक्स, भेड़ाघाट, जबलपुर ( Marble rocks ,Bhedabhav Jabalpur in hindi)

भारत के प्राकृतिक रूप से amezing स्थानों में मार्बल रॉक्स का भी नाम आता है. मार्बल रॉक्स मध्यप्रदेश राज्य के जबलपुर जिले के भेड़ाघाट में स्थित हैं.यह स्थान वहां के सैलानी के बीच बहुत ही ज्यादा फेमस हैं. मार्बल रॉक्स एक पहाड़ हैं जो 8 km के क्षेत्रफल में फैला हुआ है. और जिसके चारों तरफ ख़ूबसुन्दर नर्मदा नदी बहती है. औऱ यही इस पहाड़ की खूबसूरती में चार चांद लगाता है.इन मार्बल रॉक्स पर सुबह या शाम को जब सूरज की रोशनी पड़ती है तो यह बेहद ही सुंदर तथा आकर्षक लगता है। जहा आप जाकर ख़ूबसुन्दर अपनी तसवीर ले सकते है या सेल्फी भी . एक औऱ बात यहीं की खूबसूरती शाम को ही ज्यादा भाता है।

5. भारत का प्राक्रतिक आश्चर्य जनक स्थान कच्छ का रण गुजरात,साल्ट मार्शेस (रेह) ( amazing nature place of Kachchh of ran)

amazing nature place of Kachchh of ran)


आपने बालू का रेगिस्तान तो अवश्य ही सुना होगा परन्तु क्या नमक का रेगिस्तान सुना है.यह नमक का रेगिस्तान गुजरात के कच्छ जिले में समुंदर किनारे स्थित हैं. जहां वर्षात के मौसम खत्म होते ही नमक का रेगिस्तान बिछ जाता हैं कई किलोमीटर दूर तक।यही कारण है कि कच्छ का रण के नाम से जानते है. और यह स्थान भी भारत के प्राक्रतिक आश्चर्य जनक स्थान के लिस्ट में गिना जाता है.( Natural Wonders of India)

कच्छ का रण नवम्बर दिसम्बर महीने में आने के लिए सबसे बेहतर समय होता है. जहां पर वहा आने वाले को मंत्रमुग्ध और सम्मोहित करने वाली यह ख़ूबसुन्दर सफेद नमक का रेगिस्तान देखने को मिलता है. और यहां इस दौरान एक फेस्टिवल का भी आयोजन किया जाता है. औऱ उसका मजा आपको अलग से फ्री में मिलता हैं।

6. भारत के अजूबा लिविंग ट्री रूट ब्रिज ऑफ़ चेरापूंजी (living tree root bride of Chera punji in hindi)

living tree root bride of Chera punji in hindi)


लिविंग ट्री रूट ब्रिज भारत के पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम के चेरापूंजी में स्थित एक प्राकृतिक आश्चर्य जनक ब्रिज हैं.जिसे आप देख हैरान हो सकते हैं . इस ब्रिज का निर्माण किसी मानव ने नही बल्कि पेड़ पौधों के तनों से खुद वँ खुद तैयार हो गया है.  इस ब्रिज की सबसे बड़ी खास बात यह है कि यह एक बहती हुई नदी के ऊपर बनी हुई है.जिसपे सैलानी आसानी से इस पार से उस पार जाते हैं और अपने ख़ूबसुन्दर ट्रिप का भरपूर मजा लेते हैं. यह पुल काफी सालो पुराना औऱ मजबूत भी है.इसपर आप आसानी से चल भी सकते है।

7. भारत का अद्वितीय लोकटक झील , मणिपुर ( wonderful lake  Loktak lake Manipur in hindi)

लोकटक लेक दुनिया का एक मात्र तैरती हुई झील हैं.लोकटक झील भारत के मणिपुर राज्य में स्थित एक प्राकृतिक झील है. इस झील के समान दुनिया में कोई दूसरा झील नही है, लोकटक लेक का सबसे बड़ा खास बात है कि इस झील के बीचों बीच बनी घास जो एक प्रकार का फुमदी मिट्टी, पेड़-पौधों और जैविक पदार्थों से मिलकर बनते हैं।वही इस झील में तैरती रहती हैं जिसके ऊपर घूम सकते है यहां तक कि आप इस तैरती हुई घास पर मानव द्वारा बनाई गई टूरिस्ट कॉटेज में रह भी सकते हैं। विस्तार से पढ़ें-लोकटक झील (Loktak Lake); दुनिया का एक मात्र तैरती हुई झील,जिसे भारत का स्विटरजरलैंड भी कहा जाता हैं

8. बन्नी ग्रासलैंड्स रिजर्व – गुजरात (Banni Grassland Reserve in hindi)

बन्नी ग्रासलैंड्स रिजर्व भारत के गुजरात में स्थित हैं।जिसे भूतिया रिजर्व के नाम से भी जानते हैं।अगर आप डरपोक नही है तो यहां की यात्रा बहुत ही रोमांचक भरी होगी।क्योंकि यह स्थान देखने में बहुत ही डरावनी हैं।जिसे देखने औऱ भूतों को महसूस करने का एक अलग ही मजा है। वैसे यहां कोई भुत नहीं है लेकिन फिरभी यह जरा डरावना सा लगता है।

9. बैरन आइसलैंड (बैरन द्वीप), अंडमान ( wonder nature place of Bairan Island Natural Wonders of India in hindi)

wonder nature place of Bairan Island Natural Wonders of India in hindi)


बैरन आइसलैंड या बैरन द्वीप भारत के केंद्रशासित प्रदेश अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में स्थित एक छोटा सा द्वीप यानी टापू हैं। यहां पर सैलानी को देखने के लिए समंदर में स्थित ब्लूज जो मोती की भाँति प्रतीत होते हैं।औऱ यहां की खूबसूरती को बढ्ता हैं।इसके अलावा यहां भी एक सक्रिय ज्वालामुखी मौजूद है। यह ज्वालामुखी बैरेन आइसलैंड (द्वीपसमूह) पर स्थित है जिसका व्यास लगभग 3 किमी है और यह बिल्कुल साफ नीले पानी से घिरा हुआ है। लावा के फूल और कोयला इस द्वीप समूह की शोभा को बढ़ाते हैं।

10. विश्व का प्राक्रतिक आश्चर्य जनक स्थान अमरनाथ गुफा ( Wonderful place of AmarNath Caves In hindi)

Natural Wonders of India अमरनाथ गुफा भारत के जम्मू कश्मीर राज्य में स्थित एक हिन्दू धर्म का तीर्थस्थल हैं जहां हर साल भगवान शिव के लाखों भक्त भगवान शिव की बनी प्राकृतिक आश्चर्य जनक बाबा अमरनाथ के शिवलिंग के दर्शन करने के लिए जाते हैं। इस शिवलिंग की सबसे बड़ी खास बात यह है कि यह शिवलिंग प्रत्येक वर्ष खुद बर्फ से बनती हैं और खुद ही पिघल जाती हैं। इस शिवलिंग को हिमानी बाबा भी कहते हैं।

हमारे साइट पर आने के लिए आपका बहुत धन्यवाद !


Conclusion:- भारत में स्थित टॉप 10 प्राक्रतिक आश्चर्य जनक स्थान,जिसे आप भारत का अजूबा या भारत का अद्वितीय प्राकृतिक स्थान का यह जानकारी आपको कैसा लगा, क्या यह world famous natural wonders of India / natural amazing of India का यह जानकारी आपके लिए पर्याप्त है. और अगर है तो आप हमें अपने विचार कमेंट कर बताएं। हम आपके हर एक प्रश्न का उत्तर देने के लिए तैयार है।

और भी पढ़ें;-भारत का स्विट्जरलैंड कोडाइकनाल पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी – Kodaikanal Tourism Information In Hindi

सच्चियाय माता मंदिर | ओसियां माता मंदिर जोधपुर | Sachchiyay Mata Temple Osiyan Jodhpur In Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *