ये हैं देश की सबसे साफ नदी (Cleanest River Of India) ,जहा बोट शीशे पर तैरती जैसी दिखती हैं…

हमारे देश भारत में हजारों छोटी बड़ी नदियां हैं. उनमें से कई ऐसी नदियां हैं, परन्तु जब साफ नदी की बात होती है तो हम बहुत पीछे होते है. जिस भारतीय संस्कृति वँ हिन्दू धर्म में नदी को पवित्र तथा स्वच्छ माना गया है.और उस नदी के जल को पीते भी है, तथा नदी को पूजते हैं.लेकिन भारत में गंगा समेत बीते कई नदियां इतना प्रदूषण हो चुकी है. कि लोग अब उनमें स्नान तक नही करना चाहते हैं. जिसपे कई सारी योजना चला कर साफ करने का हमेशा से ही प्रयास होता आ रहा है, परन्तु अभी सारी नदियां उतना स्वच्छ नही हुआ जितना हमारे हिन्दू धर्म ग्रन्थों में बताया गया है.

ये हैं देश की सबसे साफ नदी (Cleanest River Of India) ,जहा बोट शीशे पर तैरती जैसी दिखती हैं...


परन्तु हमारे देश के एक छोटा सा राज्य मेघालय में एक ऐसी नदी हैं, जिसे पूरे विश्व में सबसे साफ नदियों के लिस्ट में रखा गया है.यह नदी इतना ज्यादा साफ है कि जब आप इस नदी में नाव पर सवारी करेंगे तो आपको एक पल के लिए ऐसा महसूस होगा कि आपकी नाव किसी शीशे पर तैर रही हैं. इस नदी का जल शीशे की तरह साफ-साफ झलकता है.दरअसल हम बात कर रहे हैं. उमनगोत नदी (Umngot River) का।यह नदी डौकी नदी (Dawki River) के नाम से मशहूर हैं.तो आइए तस्वीरों वँ लेखों के माध्यम से जानते हैं, इस नदी की जानकारी –

भारत की सबसे साफ नदी उमंगोट नदी के बारे में- About The Cleanest River Umngot River In India In Hindi

जब से यह नदी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है तब से हर कोई के मन में ये जानने की उत्सुकता लगी हुई है कि आखिर इतनी स्वस्छ नदी भारत में है कहा औऱ वहां जाएं कैसे? बीते महीने से इस नदी का तसवीर हर जगह बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है. क्यों कि यह तस्वीरों में दिख ही इतना स्वच्छ वँ ख़ूबसुन्दर लग रहा है. मानो यह नदी नही बल्कि कोई ख़ूबसुन्दर बड़ी सी कांच हैं वँ उस कांच के ऊपर कोई नाव हैं.

उमनगोत नदी भारत का सबसे स्वच्छ नदी हैं.परन्तु यह नदी पूरे दुनिया में डौकी नदी के नाम से फेमस हैं.यह नदी भारत के पूर्वी भारत राज्य मेघालय में एशिया के सबसे स्वस्छ गांव कहे जाने वाले मॉयलननोंग गांव से होकर गुजरती हैं. जो भारत-बांग्लादेश सीमा के समीप हैं. डौकी नदी मेघालय के प्रसिद्ध आकर्षक जयन्तिया और खासी पहाड़ी से होकर गुजरती है.उमनगोत नदी 256 किमी लंबी नदी हैं.

भारत की सबसे साफ नदी उमंगोट नदी के बारे में- About The Cleanest River Umngot River In India In Hindi-

उमनगोत नदी का सबसे बड़ा खासियत यह है कि आप इसके स्वच्छ जल में अपनी खुद की तसवीर शीशा की तरह देख सकते हैं. इस नदी में पाई जाने काफी संख्या में मछलियों तथ बाकी जलिये जीव जंतुओं को स्पष्ट रूप से देख सकते हैं. जिसे आप बखूबी ऊपर औऱ निचे दी गई तस्वीरों में भी देख रहे हैं.साथ ही साथ जैसे ही इस नदी में नाव की सवारी करेंगे, तब आप देखेंगे कि इस नदी के अंदर मौजूद छोटे छोटे पत्थर वँ सतह पर जमी जलिये घास वँ पेबल किसी खूबसूरत पेंटिंग की तरह दिखेगी।

डौकी नदी की इस पारदर्शिता को देखकर हजारों लोग यहां आते हैं और इस स्वर्ग से सुंदर छवि प्रस्तुत करने वाले नदी को देखते हैं और उसमें नाव की सवारी जरूर करते हैं.खासकर जब से इस डौकी नदी की तस्वीरे कई सोशल मीडिया पर वायरल हुई है.उमंगोट नदी सर्दियों के मौसम और भी कहि ज्यादा सुंदर दिखती है.बाकी दिनों के अपेक्षा। आप जभी कभी जाए डौकी नदी को देखने तो आप खासकर सुबह का ही समय में जाने का प्रयास करना। क्योंकि सुबह के समय में पूरब दिशा से उगती हुई सूरज की किरणें इस नदी में घूमने का मजा और देखने का आनंद 4 गुना अधिक हो जाता हैं।

Seven wonder’s Park kota की पूरी जानकारी-

एशिया की सबसे क्लीन नदी उमनगोत नदी की विशेषता Characteristics of the cleanest river of Asia Umangot river in hindi

उमंगोट नदी को मॉयलननोंग गांव का स्वर्ग भी कहा जाता है.वैकिए में यह नदी इतना ज्यादा अपने आप मे अद्भुत नजारे को प्रस्तुत करती हैं कि जैसे मानो आप अपने घर में एक्वेरियम (Aquarium) रखा हो। यही सब इस नदी की खूबसूरती को बढ़ाता हैं. और सैलानियों को अपने ओर आकर्षित करता है.प्रातः काल जब भी आप जभी इस नदी के किनारे टहलेंगे या नाव की ख़ूबसुन्दर सवारी करेंगे तो आपको चारो तरफ से हरे भरे पेड़ पौधे पहाड़ वँ उनपे खिलती सुबह की ताजी धूप की किरणें तथा इन सब के आलवा पक्षियों की चहचहाहट बेहद ही सुंदर वँ शांत सुकून देने वाली होती हैं.

यहां आकर किसी भी सैलानियों का प्राकृतिक वातावरण वँ उसकी देखभाल तथा स्वच्छता का एहसास दिलाती है. कल कल कर गिरती पहाड़ो से पानी की मीठे आवाज आपके दिल के हर दर्द को शांत कर देती हैं यह स्थान यह नदी।क्योंकि इन गिरने वाली पानी की आवाजों को बखूबी अच्छी तरह से सुन वँ प्राकृति की सुंदरता को महसूस कर सकते हैं. सबसे दिलचस्प बात ये है कि इस डौकी नदी में बड़ी संख्या में मछली भी पायी जाती हैं. जिसे आप नाव की सवारी करने के दौरान हर उन छोटी बड़ी सभी मछिलयों को देख सकते हैं।

डौकी नदी मेघालय के आसपास अन्य दर्शनीय स्थल Other places of interest near Dauki River Meghalaya in Hindi

हमें आपको यह जानकारी देते हैं हुय बहुत ज्यादा खुशी है कि उमंगत नदी मेघालय के उस जगह पर स्थित है. जहां एशिया का सबसे स्वच्छ गांव मॉयलननोंग हैं. यह गांव इतना ज्यादा स्वच्छ हैं कि एक बार जाने के बाद आप वहां सदा के लिए बस जाने के लिए सोचने पड़ेंगे। इस मॉयलननोंग गांव की स्वच्छता को देखते हुए इस गांव को साल 2003 में गॉड्स ऑन गार्डन का दर्जा दिया गया था. मॉयलननोंग गांव की तीसरी सबसे बड़ी बात यह है कि इस गांव पूरे 100% लोग साक्षर हैं.और नदी वँ इस गांव की सफाई वँ सुंदरता यही 100 प्रतिशत लोगो का शिक्षित होने का प्रमाण देती हैं.

गन्दगी फैलाने पर देनी पड़ती हैं दंड-Punishment has to be given for spreading filth

यहां रहने वाले तीन गांवों दावकी, दारंग तथा शेंनान्गडेंग गांव लोगो का ऐसा कहना है कि सर्दी मौसम में इस नदी का जल औऱ भी ज्यादा स्वच्छ हो जाता है.इस दौरान जो भी पर्यटक मॉयलननोंग गांव के इस साफ वँ स्वच्छ नदी को देखने जाते हैं.उन्हें गांव में प्रवेश से पूर्व ही गांव वँ इस नदी की सफाई औऱ गन्दगी को लेकर हिदायत दी जाती हैं. कि कोई भी व्यक्ति यहां पर गन्दगी नही फैलाएगा। वरना इसके लिए उन्हें 5000 रू दण्डित किया जाएगा। जिसका एक मुख्य कारण है. कि इस नदी का साफ सफाई औऱ देखभाल कोई सरकार या कोई एजंसी नही करती हैं. बल्कि इसी गांव के लोग ही करते हैं।

ये भी पढ़ें- Cleanest Village Of India; एशिया के सबसे स्वच्छ वं सुंदर गांव भारत में; जानिए पूरी जानकारी- 

कहा हैं देश का सबसे स्वच्छ नदी उमंगोट नदी Where is the country’s cleanest river in Hindi

कहा हैं देश का सबसे स्वच्छ नदी उमंगोट नदी Where is the country’s cleanest river in Hindi


भारत के साथ साथ पूरे एशिया का सबसे साफ वँ स्वच्छ नदी भारत के पूर्वी भारत राज्य मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग से करीब 96 किमी दूर भारत-बांग्लादेश सीमा के पास पूर्वी जयंतिया वँ खासी हिल्स में स्थित हैं . इस नदी के आसपास में तीन गांवों दावकी, दारंग, शेंनान्गडेंग गांव हैं जिससे होकर यह नदी बहती हैं.इन तीनों गांव में करीब 300 परिवार रहता है. जो इस नदी का देखभाल वँ सफाई करता है।

उमंगोट नदी देखने कब जाएं When to go to see Umngot river in Hindi

जैसा कि हमने पहले ही यह बता दिया कि उमंगोट नदी सर्दियों के मौसम में और ज्यादा सुंदर वँ आकर्षक तथा साफ दिखती हैं.अतः आप अगर यहां जाना चाहते हैं या प्लान बना रहे हैं तो हम आपको यह बता दें कि इसके लिए नवंबर से लेकर अप्रैल माह तक का मौसम यहां घूमने के लिए सबसे उचित समय है. तो अगर आप भी चाहते हैं प्रकृति कि गोद का आनंद लेना तो आपके लिए ये बेस्ट ऑप्शन है. 

कैसे पहुंचे how to reach

अगर आप देश का सबसे साफ नदी उमंगोट नदी देखने जानेवाले हैं तो आपको बता दु की सबसे पहले आपको देश के किसी भी हवाई अड्डे से मेघालय की राजधानी शिलांग पहुचना होगा ।जहां से आप सड़क मार्ग द्वारा द्वारा डॉकी शिलांग के रास्ते आसानी से पहुंच सकते हैं. जिसके लिए आप सब कोई गाड़ी बुक कर सकते है या बस के माध्यम से जा सकते हैं।

इसके आलवा आप ट्रेन से गुवाहाटी रेलवे स्टेशन जो यहां का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है. उससे भी जा सकते है. डॉकी यहां से लगभग 180 किलोमीटर की दूरी पर है.

हमारे हिंदी साइट “भारत की बात” पर आने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद !

☝️👇

दोस्तो आज का यह लेख दुनिया की सबसे साफ नदी उमंगोट नदी( Umngot river) के बारे में आपको कैसा लगा आप हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताएं।।

अन्य भी पढ़ें- 

शारदा पीठ मंदिर के बारे में जानकारी

वैज्ञानिकों ने माना कि भगवान शिव है दुनिया के सबसे बड़ा वँ प्रथम वैज्ञानिक

Dudhsagar Falls: मॉनसून में चार चांद लगाने वाले दूधसागर जलप्रपात के बारे में जाने पूरी जानकारी-

One thought on “ये हैं देश की सबसे साफ नदी (Cleanest River Of India) ,जहा बोट शीशे पर तैरती जैसी दिखती हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *