Seven Wonders park Kota में है दुनिया के 7 अजूबे एक साथ,देखिये कम बजट में विश्व के सात अजूबे:-

Seven Wonders park In Kota:- यदि आपको दुनिया के 7 अजूबे को देखने के लिए पैसे नहीं है तो आप कम बजट में दुनिया के 7 आश्चर्य को देखने राजस्थान के कोटा जा सकते हैं. और वह भी मात्र 60 मिनट में ही आप दुनिया के 7 आश्चर्य को देख और उसका रियल अनुभव भी कर सकते हैं. यहां आपको क्राइस्ट द रिडीमर, ब्राजील, ताजमहल आगरा, भारत, मिस्र का पिरामिड,मिस्त्र,रोम का कॉलिजियम, इटली,पीसा की झुकी मीनार,इटली, स्टे’यू ऑफ लिबर्टी, अमेरिका और एफिल टावर,फ्रांस को देख सकते है और साथ में तस्वीरे भी ले सकते हैं.

Seven Wonders park Kota में है दुनिया के 7 अजूबे एक साथ,देखिये कम बजट में विश्व के सात अजूबे:-


हम और आप बचपन से यह सुनते औऱ पढ़ते आ रहे हैं कि दुनिया में 7 ऐसे आश्चर्य जनक स्थान या महल ,मूर्ति भवन आदि हैं जिनके सम्मान दुनिया में कही नही।परन्तु अब यह तो बात काफी पुरानी है. क्योंकि उसके बाद दुनिया में कई ऐसे नए स्थानों की खोज हुई,नई कीर्तिमान स्थापित हुय, नए भवन नए मूर्तियां बनी औऱ ये सब उन 7 आश्चर्य जनक स्थानों में अपने नाम को अंकित कर लिया है लेकिन अगर आप उन पुरानी 7 अजूबे आश्चर्य जनक स्थानों कम पैसे में वो भी एक साथ देखना चाहते हैं तो आज आपको यह लेख पूरा पढ़ना होगी।तो चलिए जानते हैं- सेवन वंडर्स पार्क के बारे में-

सेवन वंडर्स पार्क कोटा की पूरी जानकारी – Seven Wonders park In Kota, Rajsthan Information in Hindi

Seven Wonders park: अगर आपको भी बचपन से यह तम्मन्ना रही हो कि जब आप बड़े हो जाये तो अपने दोस्त रिश्तेदार परिवार के साथ एक बार अवश्य दुनिया के अलग अलग स्थानों पर स्थित 7 अजूबों  अजूबे को देखने जाएंगे।लेकिन पैसे या किसी अन्य कारणों के वजह से अगर आप नही जा पाए तो अब आप कम पैसे कम म समय औऱ थोड़े कम यात्रा में दुनिया के सात अजूबों को देखने राजस्थान के कोटा स्थित सेवन वंडर्स पार्क आ जाइये, जहा मिलेंगे आपको दुनिया के सातों वंडर्स प्लेस वो भी एक साथ। दरअसल यहां पर स्थित सभी सातों वंडर्स ,दिखने में जरा सा भी असली वालों से थोड़ा बहुत छोटे ज़रूर हैं 

परन्तु है बिल्कुल उन्हीं के समान ।जहा आपको जरा सी भी फिल नही होगा कि आप आगरा अमेरिका से अलग है। वैसे तो राजस्थान का कोटा शहर एजुकेशन हब के लिए पूरे देश में मशहूर है जहाँ प्रतेयक वर्ष लाखो छात्र छात्रा अपने भविष्य के सपने को सच करने आते हैं और करते भी है.यहां के हर गली चौराहे चौक पर सिर्फ और सिर्फ एजुकेशन, इंस्टीट्यूट, कोचिंग सेंटर वँ स्टूडेंट्स ही नजर आते है लेकिन आप जभी कभी कोटा पढ़ने पढ़वाने या किसी काम से जाए तो वहां स्थित सेवेन वंडर्स पार्क जाना मत भूलियेगा।यह कोटा का नम्बर 1 पर्यटन स्थल है।

ये भी पढ़ें- कोडाइकनाल पर्यटन स्थल की जानकारी-

सात वंडर्स पार्क की विशेषता- 

Kota Seven Wonders park wikipedia in hindi : सेवन वंडर्स पार्क राजस्थान के कोटा शहर में सागर झील के किनारे स्थित है. इस खूबसूरत पार्क का निर्माण कार्य वर्ष 2013 में किया गया था।यह देश का इस प्रकार का प्रथम पार्क हैं, जिसके निर्माण में कुल 20 करोड़ रुपए खर्च हुये थे।सागर झील के किनारे स्थित इस पार्क में दुनिया के 7 अजूबे को एक साथ रखा गया है।जिसका आप बखूबी दीदार कर सकते है।

यहां उन सभी सात अजूबों को एक साथ निर्माण किया गया है जो दुनिया के अलग अलग हिस्से में है, जैसे में हम उन्हें भी बता देते है।जिसको देखने के लिए आपको अलग अलग देश शहर नही जाना पड़ेगा और नही अधिक रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

दुनिया के सात अजूबे कौन कौन सा है।

ये है वर्ल्ड के 7 अजूबों के नाम-क्राइस्ट द रिडीमर, ब्राजील, ताजमहल आगरा, भारत, मिस्र का पिरामिड, मिस्त्र,रोम का कॉलिजियम, इटली,पीसा की झुकी मीनार,इटली, स्टे’यू ऑफ लिबर्टी, अमेरिका और एफिल टावर,फ्रांस हैं

दुनिया के 7 अजूबों के बारे में जानकारी संक्षेप में-
1. क्राइस्ट द रिडीमर,ब्राजील

क्राइस्ट द रिडीमर,ब्राजील


क्राइस्ट द रिडीमर एक विशाल कैथोलिक इसाई स्मारक हैं।यह स्मारक ब्राजील के रियो डि जेनेरियो शहर में स्थित हैं जो उस शहर के पास में स्थित ऊंची पहाड़ी की तरफ देखती हुए बनी है। क्राइस्ट द रिडीमर की ऊंचाई 38 मीटर है। सेवन वंडर्स पार्क में इसकी प्रतिकृति 2.50 मीटर ऊंची है। इसे 6 मीटर की ऊंचाई पर स्थापित किया गया है।

2. ताजमहल,भारत

ताजमहल भारत के उत्तरप्रदेश राज्य के आगरा शहर में स्थित हैं जो सफेद सफेद संगमरमर की पत्थर से बनी हुई ख़ूबसुन्दर एक इमारत है। वैसे गलत तरीके से यह बताया जाता है कि इसका निर्माण आक्रांता मुस्लिम मुगल शासक शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज की याद में करवाया था।जबकि यह अर्धसत्य हैं सत्य यह है कि इस भवन का निर्माण राजा मान सिंह ने करवाया था। ताजमहल का निर्माण 1648 में हुआ था।

3. मिस्र का पिरामिड,मिस्त्र

मिस्र का पिरामिड,मिस्त्र


पहाड़ में एक विशाल पत्थरों के त्रिभुज के आकार के बना हुआ यह एके ढांचा हैं जो मिस्र के प्रसिद्ध शहर गाजा के नजदीक स्थित है। इस त्रिभुजाकार पिरामिड की एक भुजा की लंबाई 230.40 व ऊंचाई 137.16 मीटर है।

4. रोम का कॉलिजियम,इटली

रोम का कॉलिजियम,इटली


रोम का कॉलिजियम इटली के फेमस शहर रोम में है।यह स्थान फ्लेविन एम्फीथियेटर के नाम से भी मशहूर हैं।इस कॉलिजियम का निर्माण वेस्पेशियन ने सन 72 में किया था ।जिसे उन्ही के पुत्र टाइटस ने सन 80 में इसे पूर्ण करवाया था। इसकी लंबाई 188 व चौड़ाई 156 मीटर है।

5. पीसा की झुकी मीनार,इटली

पीसा की झुकी मीनार भी इटली के पीसा शहर में स्थित हैं, जिसे दुनिया के लोगों ने इसके झुक जानें के कारण मात्र से ही इसे अजूबा मान लिया।जबकि इस मीनार से भी कही अधिक उत्तरप्रदेश के बनारस शहर में गंगा नदी के किनारे मणिकर्णिका घाट के नजदीक रत्नेश्वर महादेव मंदिर झुका हुआ है और वो भी 600 सालों से, जबकि यह मंदिर साल के 6 माह गंगा में ही समाहित रहती हैं। पिसा की मीनार का निर्माण करीब 200 वर्षों तक चली जो 1173 में शुरू हुआ और 1375 में बनकर तैयार हुआ। यह एक गोलाकार मीनार है, जिसकी ऊंचाई 60 मीटर है।

इन्हें भी पढ़ें- टॉप 20 मसूरी पर्यटन स्थल की जानकारी

6. एफिल टावर,फ्रांस

एफिल टावर,फ्रांस


एफिल टावर फ्रांस के पेरिस शहर में स्थित हैं जिसका निर्माण 1887 से 1889 के मध्य में हुआ था।यह पूरे दुनिया के सबसे चर्चित इमारतों और ढ़ाचों में शुमार हैं। एफिल टावर के शीर्ष पर लगे एंटीने सहित इसकी ऊंचाई 320.75 मीटर है।

7. स्टे’यू ऑफ लिबर्टी,अमेरिका

स्टे’यू ऑफ लिबर्टी अमेरिका में है जिसका निर्माण फ्रांस की मदद से अमेरिका ने करवाया था यह मूर्ति कल तक दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति होने के लिए जानी जाती थी जिसकी ऊंचाई 46.50 मीटर है। पेडस्टल भी इतना ही ऊंचा है। औऱ इसी कारण इसे दुनिया के सात अजूबे मे रखा गया था. लेकिन अब दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति भारत में गुजरात के केवडिया जिले में स्टैच्यू ऑफ  यूनिटी  के नाम से स्थित हैं स्टैच्यू ऑफ  यूनिटी दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति हैं जिसकी ऊंचाई 182 मीटर यानि 400 फीट हैं।

पूछा जाने वाला प्रश्न:

सेवन वंडर्स पार्क घूमने के लिए कब जाए।

सेवन वंडर्स पार्क घूमने के लिए आप साल के किसी भी महीने जा सकते हैं।

सेवन वंडर्स पार्क का एंट्री फीस कितना है।

सेवन वंडर्स पार्क का एंट्री फीस छोटे बच्चे के लिए 30₹ और जवान के लिए 50₹ है

सेवन वंडर्स पार्क कब खुलता है।

सेवन वंडर्स पार्क सुबह7 बजे खुलता है और शाम को रात 8 बजे बंद हो जाता हैं

सेवन वंडर्स पार्क का कंटैंक्ट नम्बर क्या है।

सेवन वंडर्स पार्क का कंटैंक्ट नम्बर उपलब्ध नहीं है।

हमारे साइट भारत की बात पर आने के लिए आपका बहुत धन्यवाद !


आज का यह लेख दुनिया के सात आश्चर्य से जुडी हुई सेवन वंडर्स पार्क कोटा,राजस्थान के बारे में हैं. इस सात वंडर्स पार्क में दुनिया की सात आश्चर्य की छोटी -छोटी आकर में 7 आश्चर्यजनक है. कोटा के सेवन वंडर्स पार्क की यह जानकारी आपको कैसा लगा। क्या यह Seven Wonders park In Kota, Rajsthan का यह जानकारी आपके लिए पर्याप्त है.यदि आपको मसूरी से  जुड़ी हुई कोई औऱ जानकारी हो तो आप हमें बताएं, हम उसे update करेंगे।

और भी पढ़ें-15+ ऋषिकेश पर्यटन स्थल की जानकारी

Valmikinagar Tiger Reserve;- की पूरी जानकारी-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *