2022 Pinterest Se Paisa Kamane Ka Trika, Pinterest से पैसा कमाने के 5 सबसे आसान तरीके-

नमस्कार मित्रों,क्या आप भी अपने स्मार्ट मोबाइल फोन के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं. अगर आप वाकई में अपने स्मार्ट मोबाइल फोन से रुपए कमाना चाहते है. तो आप इस Post को आखिर तक जरूर पढ़े। आज हम अपने इस post में आपको बताएंगे कि आप  App Pinterest से  2022 में पैसा कैसे कमाये. वैसे तो आजकल online paisa kamane का कई सारे तरीके हैं. जैसे – instagram,Tiktok , Twitter, Facebook,  Teligram Tech news ,व्हाट्सएप आदि।

2022 Pinterest Se Paisa Kamane Ka Trika, Pinterest से पैसा कमाने के 5 सबसे आसान तरीके-

लेकिन आज हम आपको बताएंगे Pinterest से पैसा कैसे कमाये Pinterest क्या है. और यह कैसे चलाया जाता है. Pinterest Login Account कैसे बनाते हैं. वैसे भी आजकल ऑनलाइन के इस नए युग हर कोई अपने फ़ोन से ही चिपका रहता है. और ऐसे में इस एप्प के माध्यम से आप पैसा कमा सकते हैं.तो आइए जानते हैं कि पिंटरेस्ट से रुपए कमाने के तरीके–

Tables of All Contents::



Pinterest Kya hai


Pinterest Account Kaise Banate Hai


Pinterest Account Kaise Use Kare


Kya Pinterest se paise kama sakte  hai


Pinterest Se Paise Kaise Kamaye 2022 me Pinterest Se paisa Kamane ka 5 sabse Easy trike


1- Affiliate Marketing


2- Sponsorship

3- Reselling Business


4- Sell Own Products


5- SEO Use

Pinterest ( पिंटरेस्ट) क्या है? What is Pinterest

Pinterest एक facebook तथा Instagram जैसा ही एक सोशल नेटवर्किंग साइट्स हैं. जहा पर फ़ोटो या वीडियो देख सकते हैं और अपलोड भी कर सकते हैं.facebook,Instagram क्या है, यह बात हर कोई जनता है और समझता है. लेकिन पिंटरेस्ट के बारे में हर कोई शायद नही जनता हैं. परन्तु अगर आप फेसबुक चलाना जानते हैं तो आप Pinterest भी बड़ी आसानी से चला सकते हैं. 

आजकल Pinterest lite अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट्स की तरह ही दुनिया का एक बहुत बड़ा नेटवर्किंग साइट्स हैं. यहां पर आपको कोई भी फ़ोटो अपलोड करने से पूर्व एक बोर्ड और एक पिन Create करना होगा.क्योंकि जब तक आप एक बोर्ड और एक पिन Create नही कर लेते तब तक आप कोई भी फ़ोटो या वीडियो अपलोड नही कर सकते.वैसा यह जितना कठिन लग रहा है वैसा बिल्कुल नहीं है.

यह एक नई फीचर्स हैं.वैसे इस प्रकार से करके हम अपने Vewer को यह बताते हैं. कि यह फ़ोटो या वीडियो किस कटेगरी का हैं. जिससे हमारे एकाउंट पर वाले लोगो का पसन्द, कटेगरी,आदि आसानी से मिल जाते है.और जब भी आप अपने  पिंटरेस्ट Account पर एक बोर्ड वँ एक पिन Create कर इमेज या वीडियो अपलोड करते हैं. तो इससे आपको फॉलोवर के साथ साथ Vewer भी बढ़ते हैं. यहां पर आप अन्य व्यक्ति का फोटो या वीडियो भी डाल सकते हैं. Pinterest उन व्यक्तियों के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म हैं .जो खुद का self वेबसाइट Create किये हैं .या वे जो खुद का कोई बिजनेस स्टार्ट कर रखा है

इन्हें भी जाने-2022 में फेसबुक ( Facebook) से घर बैठे mobile से पैसा कमाने के 8 सबसे आसान तरीका जानें..

Pinterest Account कैसे बनता है How to Create Pinterest Account in Hindi

Pinterest Account कैसे बनता है How to Create Pinterest Account in Hindi

अगर आप अभी तक Pinterest से अपरिचित हैं .तो आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से बताएंगे कि
पिंटरेस्ट Account कैसे बनाते हैं.इसके लिए आप हमें सीरियल नम्बर से पूरे स्टेप by स्टेप को फॉलो करेंगे तो आप निश्चित रूप से आप Pinterest पर Account
बनाना सीख जाएंगे.

Pinterest ( पिंटरेस्ट) क्या है? What is Pinterest



1- सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन के प्ले स्टोर में जाए और वहां जाकर play store application में अब आप सर्च ऑप्शब पर Pinterest टाइप कर सर्च करें और उस Pinterest App को डाऊनलोड करले। इसके अलावा आप डायरेक्ट गुगल में भी सर्च कर इस एप्प को डाऊनलोड कर सकते हैं.
 Pinterest.com या pintrest choromo।

2 अब आपको इस एप्प पर साइन अप करना होगा। साइन अप करने के लिए, आपको एक ईमेल या फेसबुक id का उपयोग कर के आप आसानी से साइन अप पर क्लिक करें।

3- अब आपसे आपका Gender पूछा जाएगा जिसे आप चुने । Male या Female।

4- इसके बाद आपसे आपसे आपको देश सेलेक्ट करने के लिए कहा जायेगा जिसे आप सलेक्ट करे।आप india को slect करें।

5 .इसके अगले स्टेप में आपको अपना मन पसंद जिसमें कैटेगरी का चयन करना है. जैसे- Yoga ,Cooking Dancing, Traveling etc. आपको यह बता दु कि आपको कम से कम 5 कैटेगरी को सेलेक्ट करना होगा।

6- उसके बाद एक नए ऑप्शन खुलेगा जिसमे आपको कम से कम यहां भी 5 टॉपिक्स को सेलेक्ट करना होगा।जिसमें आपको रुचि हो वह चुन सकते हैं।

7- सतवा और आखिरी ,इसमें आपके ईमेल आईडी पर एक मेल गया होगा जिसे ओपन कर के आपको अपने Pinterest अकाउंट को वेरीफाई करें। अब आपका अकाउंट बन गया है।

ये भी पढ़ें-2022 में इंस्टाग्राम एप्प से पैसा कैसे कमाये, जानिये 7 सबसे आसान तरीका को…

Pinterest का उपयोग कैसे करें  How to post on Pinterest  In Hindi 2022

अगर आप Pinterest पर post करना नहीं जानते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें और सीखें-

Pinterest का उपयोग कैसे करें  How to post on Pinterest  In Hindi


जैसे ही आप अपने पिंटरेस्ट अकाउंट को ओपेन करेंगे तो आपको अपने स्क्रीन पर All, Today, Follow And Home, Search, Notification And Saved का ऑप्शन मिलेगा। उन सभी ऑप्शन में से आपको save पर क्लिक करके board और pin बनाना है। पिन और बोर्ड create करें. board और pin बनाने के बाद आपको प्लस (+) icon पर क्लिक करना है।अब आपको board और pin में से किसी को एक चुने. अच्छा रहेगा आप board को चुने और उसमें एक कोई नाम को ऐड करे , जिसके ऊपर फ़ोटो share करना चाहते हैं. फिर next ऑप्शन को दबा दे।

जिसके बाद आपसे पिन बनाने के लिए कहा जाएगा। तो आप अपनी मर्जी से एक पिन बनाएं। और उसे दान करें। अब आपका बोर्ड और पिन दोनो बना दिया गया है।

क्या पिंटरेस्ट से पैसा कमाया जा सकता है Kya Pinterest se paise kama sakte hai ?

जी बिल्कुल facebook तथा Instagram की तरह ही आप Pinterest insttgram से भी लाखो paise kama sakte hai. आजकल अधिकांश लोग इस एप्प का उपयोग रुपये कमाने के लिए ही करते हैं. Pinterest से आप कई तरह से रुपए कमा सकते हैं.यहां आप ads चला कर पैसा कमा सकते हैं. यहां आप monthly लाखो रुपये तक कमा सकते हैं. जिसके लिए आपको समय देना होगा वँ साथ में active भी रहना होगा।अब तो सायद आप लोग यह अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि Pinterest का Use करके भी Paisa Kamaya जा सकता है. तो आइये जानते है , Pinterest से पैसे कमाने के तरीके-

Pinterest online से पैसे कैसे कमाए ? How to Earn Money with Pinterest 2023 in hindi 

How to Earn Money with Pinterest 2023

वैसे तो आपको विभिन्न वेबसाइट पर पिंटरेस्ट से पैसे कमाने के कई अलग अलग तरीके बताएंगे। और वो भी एक या दो नही बल्कि 50 से भी अधिक ।लेकिन हम इन सब के जैसा आपको बेवकूफ नही बना सकते हैं. आज हम आपको पिंटरेस्ट  Pinterest से पैसा कमाने का 5 सबसे आसान वँ बेस्ट तरीके बताने जा रहे हैं.जो कि मुझे पसंद हैं.तो आइए जानते हैं कौन-कौन से हैं वो तरीके-

1. एफिलिएट मार्केट से Affiliate Marketing

पिंटरेस्ट पर रुपये कमाने का पहला सबसे अच्छा तरीका है Affiliate Marketing करना। Affiliate Marketi से सबसे ज्यादा रुपये कमा सकते हैं. आजकल जब से मार्केट में ऑनलाइन शॉपिंग की क्रेज बढ़ी है. तब से इस Affiliate Marketing का वैल्युए बढ़ गया है .इसके माध्यम से आप महीने में लाखों रु कमा सकते हैं .अगर आपके पास 5k से अधिक फॉलोवर हैं. तो आप मार्केट में Jio, अमेजन ,फ्लिप्कार्ट जैसे कई E-Commerce कंपनी हैं.

इसके लिए सबसे पहले आपको किसी भी एक कंपनी के साथ जुड़ने होंगे और उसपे अपना एक account बनाने होंगे जो बहुत आसानी से बन जाता है. और उसके बाद आपको उस E-Commerce कंपनी के किसी भी ब्रांड के लिंक को कॉपी कर अपने Pinterest Account पर जाकर Promote करने होंगे. इस के बाद कोई भी other व्यक्ति इस लिंक के माध्यम से खरीदारी करेगा. तो उसी का  Commission आपको मिल जायेगा।

2. ब्लॉग वेबसाइट द्वारा Start A Blog

Pinterest से पैसे कमाने का दूसरा सबसे बेस्ट तरीका यह है कि अगर आपके पास अपना कोई Blog तो आप उसको अपने  पिंटरेस्ट  से Connect करके आप बहुत अच्छा money earn कर सकते हैं .हा लेकिन अगर आपके पास खुद का कोई Blog website नहीं है तो आप सबसे पहले एक Blog वेबसाइट बनाये. Blog website बनाना कोई आजकल एक आसान सी बात हो गई है. आप आपने बजट अनुसार चाहे तो आप एक अच्छा Blog Free में बना सकते है.या फिर वर्डप्रेस पर पैसा लगा कर।

3 .कंपनी के उत्पाद का प्रचार कर Brand Sponsor

2022 में Pinterest Se Paise  कमाने का सबसे बेस्ट तरिका में से एक हैं .” Brand Sponsor”।आजकल तो प्रत्येक बिजनेस मैन चाहता है कि उसके कंपनी का ब्रांड मार्केट में हर आम लोगों तक पहुचे.जिससे उनकी बिक्री बढ़ सके. तो इसके लिए बड़े से लेकर हर छोटे कंपनी के ओनर Pinterest जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स के माध्यम से अपने ब्रांड का प्रचार करवाती हैं. और उसके लिए वो ज्यादा Followers वाले किसी Pinterest Influencer को अपना ads देती हैं. जिससे उनके ब्रांड का प्रचार हो सके. उसके लिए कंपनी ओनर Pinterest Influencer पैसा देती हैं।

4 .खुद की उत्पाद को बेचकर Sell On products

पिंटरेस्ट से चौथा विकल्प है पैसा income करने का वो हैं-Sell Own Product करना. यानी कि आप एक खुद छोटा मोटा व्यापारि है .और आप स्वयं किसी समान को बनाते हैं खरीदते हैं और बेचते हैं तो उसके लिए यह एक अच्छा विलक्प होगा.इसके लिए आपको अपने पिंटरेस्ट एकाउंट की मद्त से पारंपरिक ईकॉमर्स रिटेलिंग में कुछ इन्वेंट्री स्टॉक करने की जरुरत पड़ती हैं.

औऱ फिर आप अपने उत्पाद को किसी एक जगह भण्डार कर सकते हैं, जहा से कोई भी डिलीवर बॉय किसी ग्राहक के आर्डर करने पर आसानी से वह पैक कर आपके उत्पाद को बेच सकते हैं।यदी आप खुद का कोई उत्पाद नही बना सकते तो आप किसी अन्य कम्पनी की प्रोडक्ट सेल कर सकते है और पिंटरेस्ट से कमाई कर सकते है।

4. Reselling बिजनेस से पैसे कमाए

अगर आप Pinterest के द्वारा Reselling Business करके रुपय कमाना चाहते है. तो उसके लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी सी कोई Reselling Business कंपनी को चुननी होगी. वर्तमान समय में हमारे देश भारत में कई तरह के Reselling कंपनियां मौजूद हैं.परंतु हम आपको उनमें से कुछ बेस्ट टॉप बड़े वँ अच्छे कंपनी के बारे में मैं आपको बताता हूँ. जिनसे हमने लाखो रुपये कमाया है और अच्छा अनुभव भी है. इनमें दो कंपनियां के नाम Meesho औऱ Shop101, Reselling जैसे कंपनि को हम सलाह देंगे।यह दोनो कंपनी आपको हर माह एक अच्छा इनकम देगा।

इसके लिए आपको अपने Pinterest Account पर इनके प्रोडक्ट को चयन करना होगा. और उन सभी उन्हें अपने Pinterest Account पर जाकर पिन करना होगा. जिसे हम आपको बता ही दिया है. जिसके बाद लोग आपके Account पर जब visit जब करेंगे .और जब वहां से आपको ऑर्डर मिलने लगे तो आपको ऑर्डर को उन ग्राहक के पते पर बुक करना होगा. और जैसे ही वह ऑर्डर डिलीवर हो जाएगा तो उसके एक सप्ताह के भीतर आपका कमीशन आपके बैंक खाते में क्रेडिट कर दिया जाता है।

5. SEO उपयोग से पैसे कमाए Use in SEO

Pinterest से पैसे कमाने का एक और बेस्ट तरीका है आपको अपने Pinterest Account को SEO करना होगा.आपको यह बता पहले की SEO का full from

Search Engine Optimize
होता है.क्योंकि आप इस Pinterest से तभी ढेर सारी पैसे कमा सकते हैं .जब आपके द्वारा publish की गई फ़ोटो या video ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके. और इसके लिए आपको फोटो के डिस्क्रिप्शन में वह सभी कीवर्ड्स डालने चाहिए जो कि हैं उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग खोजी या सर्च की जाती हो।

इससे यह फायदा होता है कि आपका फ़ोटो जल्द से जल्द उन सभी लोगों तक आसानी से पहुंचे जाती हैं.और फिर जैसे ही कोई व्यक्ति उस कीवर्ड्स को सर्च इंजन में सर्च करेगा.तो आपकी द्वारा डाली गई पोस्ट उसके सामने आ जाएगी अगर आपने उसमें कीवर्ड का इस्तेमाल किया है तो ,क्योंकि आपके पोस्ट पर जितने ज्यादा व्यूज होंगे, आपकी इनकम उतनी ही ज्यादा होगा।

ये भी पढ़ें-सोशल मीडिया एप्पस से घर बैठे पैसा कैसे कमाये | How to Earn Money From Social Media App in Hindi

इन्हें भी पढ़ें-Education Loan कैसे मिलता है कितनी है ब्याज दर, क्या है प्रक्रिया, जानिए loan से जुड़ी सारी जानकारी-

पूछा जाने वाला प्रश्न-

Pinterest User क्या हैं

Pinterest User का अर्थ होता है वैसे लोग जो की पिंटरेस्ट एकाउंट का इस्तेमाल करते हैं उन्हें Pinterest User कहाँ जाता हैं।

Pinterest Marketing क्या हैं?

Pinterest marketing का मतलब होता है कि आप अपने Pinterest एकाउंट के माध्यम से अपने खुद का Business की Marketing करना।

पिंटरेस्ट से वीडियो कैसे save करें। How to download vidoes from pinterest?

पिंटरेस्ट से वीडियो कैसे save करें। How to download vidoes from pinterest?

पिंटरेस्ट से वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपको वीडियो के एक कार्नर पर दिए :. 3 डॉट बिंदु पर क्लिक कर सकते हैं।

How to delete pinterest Account ?

Notes;- हम आपको अपने next लेख में बताएंगे

How to download images from pinterest?




Pinterest पर Photo
कैसे डाले यह चीज हमने आप की ऊपर में ही बता दिया आप पुनः शुरू से ध्यान से पढ़ें

Pinterest सोशल नेटवर्किंग साइट्स के साथ साथ यह एक प्रकार का search इंजन भी हैं।

पिंटरेस्ट पर जितने भी Users हैं, उनमें 80% से ऊपर महिलाएं हैं.औऱ पुरुष मात्र 20% की संख्या में हैं।

हमारे साइट पर आने के लिए आपका बहुत धन्यवाद !


Conclusion:- पिंटरेस्ट एप्प से जुड़ी हुई जानकारी आपको कैसा लगा, क्या यह Pinterest app से जुड़ी हुई online earning Tech News का जानकारी आपके लिए पर्याप्त है. और अगर है तो आप हमें अपने विचार कमेंट कर बताएं। हम आपके हर एक प्रश्न का उत्तर देने के लिए तैयार है।

औऱ भी पढ़ें- instagram से ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए जानिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *