Indian Railway की एकलौती ट्रेन जिसमें 73 साल से मुफ्त यात्रा कर रहे हैं लोग, न लेते हैं टिकट !

भारतीय ट्रेन (Indian Railway) पूरे विश्व में चौथा सबसे बड़ा वँ लम्बा रेलवे नेटवर्क हैं. वर्तमान समय की बात करें तो भारतीय रेल लाइन की कुल लंबाई 69 हजार किलोमीटर से भी ज्यादा है.औऱ यह हर दिन औऱ बढ़ ही रही हैं. जिसपे प्रतिदिन 1 करोड़ से अधिक लोग एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए भारतीय रेलवे का इस्तेमाल करते हैं. और यही कारण है . कि इंडियन रेलवे को भारत का लाइफ लाइन भी कहा जाता है. लेकिन आज हम आपको भारतीय रेलवे के एक ऐसी ट्रेन के बारे बताएंगे,जिसमें देश विदेश के किसी भी यात्री को टिकट बुक करने या लेने की जरूरत नहीं है. 

Indian Railway की एकलौती ट्रेन जिसमें 73 साल से मुफ्त यात्रा कर रहे हैं लोग, न लेते हैं टिकट !


Indian Railway: भारतीय रेलवे का जभी कभी जिक्र आता हैं तो आप टिकट लेने की बात जरुर आता हैं. वैसे कुछ लोगों को अगर छोड़ दिया जाए तो भारत के हर नागरिक भारतीय रेल की यात्रा से पहले टिकट जरूर लेता है. लेकिन जब बात भारत मे मुफ्त ट्रेन यात्रा (travel for free) की बात कोई करता हैं तो यह थोड़ा मजाक सा लगता हैं. लेकिन यह सत्य है कि ( Indian Railway Free Route) भारतीय ट्रेन की एक ट्रेन पिछले 73 वर्षों से मुफ्त चलती है.यह मुप्त ट्रेन पंजाब हिमाचल प्रदेश के बार्डर पर भाखड़ा-नांगल रेलवे  ( Bhakra-Nangal train) रूट पर चलती है.

ऐसा नही है कि इस भाखड़ा-नंगल रेल मार्ग पर चलने वाली ट्रेन किसी खास यात्रियों, नेता,अभिनेता, बिजनेस मैन के लिए यह ट्रेन फ्री चलती हैं. दुनिया का कोई भी यात्री Indian Railway की इस ट्रेन में मुफ्त यात्रा कर सकते हैं.यह यात्रा सिर्फ 13km की ही यात्रा होती हैं. कोई भी रेलवे अधिकारी या TTE आपको टिकट चेक करने नही आएगी।औऱ आप बिना किसी रोकटोक का भारतीय रेल की इस रोमांचक भरी मुफ्त यात्रा का लुप्त उठा सकते हैं.

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भाखड़ा-नांगल ट्रेन मुफ्त क्यों चलती हैं? Why do Bhakra-Nangal trains run for free?

दरअसल वर्ष 1948 में सतलुज नदी पर भाखड़ा-नांगल बांध परियोजना का निर्माण शुरू हुआ था और उस समय बांध निर्माण में लगे हुय मजदूर, इंजीनियर, औऱ आवश्यक मशीनरी को बांध के समीप तक ले जाने के लिए इस रेल रूट का खास योगदान रहा है.वैसे तो यह बांध आधिकारिक रूप से वर्ष 1963 में खोला गया था.

जिसके बाद इस रेल मार्ग औऱ इस पर चलने वाली रेल का व्यवसायीकरण नहीं किया गया था.और BBMB ने इस रेलमार्ग को आने वाले भविष्य के पीढ़ियों के लिए विरासत के रूप में स्थापित कर दिया. जिससे कि आने वाली पीढ़ी इस रेल मार्ग के भगड़ा-नंगल बांध को देखने आ सके।

इसके अलावा BBMB का यह भी मानना था कि आने वाले पर्यटक इस बांध निर्माण में सहयोग देने वाले आसपास के 25 गांवों को भी देखे औऱ जाने।उनमें से कुछ खूबसूरत वँ आकर्षक गांव बरमाला, ओलिंडा, नेहला भाखड़ा, हंडोला, स्वामीपुर, खेड़ा बाग, कालाकुंड, नंगल, सालंगडी, और भाखड़ा के आसपास गांव देखने आए। BBMB के अनुसार हर साल हजारों लोग भगड़ा-नंगल बांध, और इस भारतीय रेलवे की मुप्त ट्रेन की सफर करने आते हैं।

भाखड़ा-नांगल रेलवे  ( Bhakra-Nangal train) विशेषता

भाखड़ा-नंगल रेल मार्ग पर चलने वाली ट्रेन की देख रेख औऱ इसका संचालन भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड करता है.यह रेल मार्ग हिमाचल प्रदेश और पंजाब की बॉर्डर पर चलने वाली तकरीबन 50 मिनट की यह सफर 13 किमी लंबी ट्रेन यात्रा बेहद ही आनंददायक होती हैं. यह रेल सतलुज नदी से होकर गुजरती है.इस रेल मार्ग ट्रेन पिछले 73 वर्षों से निरंतर चल रही है. इस ट्रेन की सबसे बड़ी खास बात यह हैं कि यह पूरी ट्रेन की जो कोच लगी हुई हैं वह सारी लकड़ी की बनी हुई हैं.भाखड़ा-नांगल ट्रेन ( Bhakra-Nangal train) में कुल 10 कोच हैं. भाखड़ा नांगल बोर्ड  Bhakra Beas Management Board ( BBMB) इस रेल को एक विरासत की रूप में देखती हैं और वहां जाने वाले प्रत्येक यात्री का हृदय से अभिनंदन करती हैं.यह ट्रेन भाखड़ा नांगल बांध तक पहुंचने के लिए पहाड़ औऱ नदियां को पार करती हैं.

यह ट्रेन शुरुआत में भाप इंजन से चला करती थी लेकिन वर्ष 1953 इस इंजन को बदलकर डीजल इंजन कर दिया गया। यह इंजन प्रतिघंटा 20 लीटर डीजल खपत करती हैं.इस ट्रेन के प्रत्येक कोच जो कि लकडी की बनी हुई है, उसपे कराची शहर के शिल्पकार ने दस्तकारी की है।

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पूछा जाने वाला प्रश्न:-

Q. भारत का सबसे बड़ा झील रेलवे पुल।India,s biggest lake railway bridges.

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Conclusion:- भारतीय रेलवे की मुप्त ट्रेन भाखड़ा -नांगल रेल की जानकारी आपको कैसा लगा, क्या यह Indian Railway की Bhakra-Nangal trains for free का जानकारी आपके लिए पर्याप्त है. और अगर है तो आप हमें अपने विचार कमेंट कर बताएं। हम आपके हर एक प्रश्न का उत्तर देने के लिए तैयार है।

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