सच्चियाय माता मंदिर | ओसियां माता मंदिर जोधपुर | Sachchiyay Mata Temple Osiyan Jodhpur In Hindi.

Sachchiyay Mata Temple: नमस्कार मित्रों आज हम आपको भारत के राजस्थान के एक ऐतिहासिक मंदिर लेकर चलते हैं, वैसे तो यहां के कर्म शील भूमि में कई सारे ऐतिहासिक धरोहर, महल, किला , प्राकृतिक वन्यजीव अभ्यारण मौजूद हैं . लेकिन आप जब भी राजस्थान के राजपूतो का शहर जोधपुर के लिए जाएं तो वहाँ के प्रसिद्ध मंदिर सच्चियाय माता मंदिर अवश्य ही जाएं। जिसके आसपास एक नही बल्कि कई सारी हिन्दू ऐतिहासिक मंदिरों का निर्माण किया गया है, जिसमें कई ऐसे मंदिरों को मुस्लिम आक्रान्ताओ ने तोड़ दिया। औऱ कुछ बचे हुए हैं। आइये जानते हैं इस मंदिर के बारे में विस्तार से-

Table of Contents

सच्चियाय माता मंदिर का इतिहास (History Of Sachchiyay Mata Temple in Hindi)

सच्चियाय माता मंदिर | ओसियां माता मंदिर जोधपुर | Sachchiyay Mata Temple Osiyan Jodhpur In Hindi.


सच्चियाय मंदिर राजस्थान के जोधपुर जिले के ओसिया में स्थित हैं. जिसे आज भी इस स्थान को मंदिरों का नगरी कहा जाता है. वर्तमान समय में ओसिया में कुल 105 हिन्दू वँ जैन मंदिर मौजूद हैं और अन्य कई मंदिरों को मुस्लिम लुटेरों ने विध्वंस कर दिया।सच्चियाय माता का मंदिर जोधपुर जिले का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है. जिसका निर्माण कार्य 10वी सदी में राजा उपेंद्र ने करवाया था.यह मंदिर वहां के आस पास के कई समुदाय जैसे- राजपूत, ओसवाल, जैन,चारण पारिक ,n पंवार , कुमावत और परमार राजवंश या उनके जुड़े हुए कुल की लोग इनकी पूजा अर्चना करते हैं.

सच्चियाय मा का मंदिर को राजस्थान राज्य का भुवनेश्वर” कहा जाता है। ओसियां का प्राचीन नाम पूर्व में उपकेसपुर , पाटननगरी तथा उपकेस पाटन था. ऐसा कहा जाता है और यह सत्य भी है कि वहां के सभी मौजूद मंदिरों में से कुछ हिन्दू व जैन मंदिर 6ठि सदी से लेकर 12वी सदी के मध्य भाग में बने हुए हैं. और इस कारण से ओसिया को पूर्व का मध्य स्मारक कहा जाता हैं

ओसिया में जाने के बाद और वहां के सारे मंदिरों तथा स्मारकों को देखने के बाद यूनेस्को के विश्व धरोहर में शामिल खजुराहो के मन्दिर वँ उङीसा के सूर्य मन्दिर के कला,वास्तु डिजाइन के समकक्ष दिखता है.जिसे देखकर आपको ऐसा प्रतीत होता है कि मानो आप खुजराहो के मंदिर के दर्शन कर रहे है.

इस मंदिर को पचायतन एवं एकायतन प्रकार के दो भागों में स्थापत्य वास्तु कला की दृष्टि से विभक्त किया गया है। वर्तमान समय में जोधपुर के मंदिरों के नगरी ओसिया में एक जैन महावीर मंदिर ,बाकी सभी हिंदू मंदिर मौजूद हैं औऱ इसके अलावा पर्यटकों के देखने के लिए यहां कुल 18 स्मारक एवं 2 बावङी स्थित हैं।जोधपुर के निकट स्थित ओसियां में मौजूद सभी सैकड़ों मंदिर का समूह प्रतिहार राजवंश की देन हैं।

इन्हें भी पढ़ें-आइये जानते हैं, भगवान श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद क्या है और वर्तमान श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर तथा ईदगाह का इतिहास क्या है

ओसियां माता मंदिर जोधपुर के आसपास अन्य दर्शनीय स्थल-

ओसिया के सच्चियाय माता के मंदिर के आसपास वैसे तो सैकड़ों मंदिर वँ ख़ूबसुन्दर ऐतिहासिक स्मारक हैं लेकिन उनमें कुछ महत्वपूर्ण ऐतिहासिक धरोहर और मंदिर हैं–

जिनके नाम कुछ इस प्रकार है-,शिव मन्दिर ,सूर्य मंदिर,पीपला माता का मन्दिर,हरिहर के तीन मन्दिर, भग्न मंदिर, विष्णु के तीन मन्दिर औऱ भगवान महावीर का जैन मंदिर हैं जो देखने में काफी सुंदर है लेकिन यहां के लिए यह दुख की बात है कि इस देश मे बने एक हिंदू मंदिरों पर कानून के वजह से यह सारे मंदिर वँ स्मारक वहां के राज्य सरकार के अधीन है, जबकि अन्य पन्थो में ऐसा नही है।

सच्चियाय माता मन्दिर का स्वरूप Sachchiyay Mata Temple in hindi

सच्चियाय माता मन्दिर का स्वरूप Sachchiyay Mata Templeसच्चियाय माता का फोटो

इस मंदिर के गर्भ गृह में स्थापित माता रानी का प्रतिमा का स्वरूप काली रूप महिषासुर मर्दिनी माँ का स्वरूप हैं.जो काले पत्थर की बनी हुई है.सच्चियाय माताजी के प्रतिमा में चार भुजाएं हैं और प्रत्येक भुजाओं में तलवार ,ढाल,कपटी ध्वजा एवं त्रिशूल धारण किये हुए हैं। जिसे यहां के राजपूत समाज के लोग अपना कुल देवी मानते हैं.

यहां वर्ष में दो बार मेले की आयोजन किया जाता है एक चैत्र नवरात्र में औऱ दूसरा अश्विन नवरात्र में।जिसे देखने के लिए देश दुनिया भर से लोग आते हैं और अपनी मनोकामना पूर्ण होने की कामना करते हैं. ऐसा कहा जाता है कि यहां आकर जो भी भक्त सच्चे मन से माता रानी को पूजा अर्चना करते है, उनकी हर कामना पूर्ण होती हैं।

ये भी पढ़ें-दुनिया की सबसे बड़ी विज्ञान प्रयोगशाला में आखिर क्यों लगी है, भगवान शंकर की प्रतिमा

हिन्दु पौराणिक इतिहास

हिन्दू धर्म के मानने वाले बड़े बड़े धर्मज्ञ और धर्मगुरुओं के अनुसार- सच्चियाय माता मन्दिर एक असुर दैत्य राजा पौलोमा की बेटी साची थी.जो असुर सेना के प्रमुख सेना पति वृत से विवाह नही करना चाहती थी लेकिन वृत उसी से विवाह करना चाहता था.परन्तु वही साछि भगवान शिव के भक्त ऋषि दधीचि से विवाह करना चाहती थी। जिसके बाद यह तय हुआ है कि युद्ध में जो विजयी होगा व्हि साची से विवाह करेगा और अंत मे युद्ध हुआ तथा असुर सेनापति वृत विजयी हुआ और वही विवाह किया।

जैन पौराणिक इतिहास

Sachchiyay Mata Temple: तो वहीं दूसरी तरफ जैन धर्म के लोगों का कुछ और ही कहना है- कि सच्चियाय मा  असल में पूर्व समय में चामुण्डा माता का एक मंदिर था.जो वहां के लोगों से जानवरों की बलि मांगती थी। इसे लेकर उन्हें ने ओसिया में मिले एक प्राचीन पत्थर शिलालेख का जिक्र करते हैं और कहते हैं कि ओसियां का पूर्व का नाम उपकेशपुर था . उसी समय यह चामुण्डा माता का मंदिर था।

सच्चियाय माता मंदिर कहा है Sachchiyay Mandir kaha hai in hindi.

सच्चियाय माता जी का मंदिर राजस्थान के जोधपुर जिले से 65 km की दूरी पर ओसिया नामक स्थान पर स्थित हैं.जिसके एक तरफ में सैकड़ों हिंदू वँ जैन मंदिर तो वही दूसरी तरफ विशाल क्षेत्रफल में फैली हुई रेगिस्तान की भूमि हैं, जिसपे सैलानी उंटी की सवारी और जिप की सवारी करते हैं।

सच्चियाय माता मंदिर (ओसियां माता मंदिर) का निर्माण किसने करवाया था ?

सच्चियाय माता मंदिर का निर्माण आज से करीब 3000 वर्ष पहले वंशराज प्रतिहार ने करवाया था। 

सच्चियाय माता किसकी धर्म की देवी हैं ?

सच्चियाय माता हिंदू धर्म की देवी हैं, तथा जैन धर्म के लोगों का कुल देवी हैं।

प्राचीन काल में ओसियां गांव में मंदिरों की संख्या कितना था –

आज से करीब तीन हजार वर्ष पहले ओसियां गांव में कुल 108 मंदिर थे

महिलाएं सच्चियाय माता पूजा और दर्शन कर सकते है

महिलाएं सच्चियाय माता (ओसियां माता) के दर्शन नहीं कर सकते हैं सिर्फ विवाहित जोड़ी ही माता के मंदिर में जाकर चुनरी चढ़ा दर्शन कर सकते है

क्या घर ले जा सकते हैं सच्चियाय माता को चढ़ाया गया प्रसाद?

घर नहीं ले जा सकते हैं 

सच्चियाय माता मंदिर के आसपास रहने की सुविधा –

सच्चियाय माता मंदिर ओसियां में मंदिर समिति द्वारा एक धर्मशाला बनवाया गया है जिसमें  200 कमरे हैं वहीं पर लोगों को रहने के लिए व्यस्था उपलब्ध हैं। साथ ही यहां पर मंदिर समिति द्वारा ही करीब 2000 लोगों के खाने की सुविधा भी उपलब्ध है।

सच्चियाय माता मंदिर ओसियां  कैसे पहुंचे ? – How to Reach Sachchiyay Mata Temple Osiyan Jodhpur In Hindi.

सच्चियाय माता मंदिर ओसियां पहुंचने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान के जोधपुर जिला आना होगा,जहां से आप बस,ट्रेन, या ऑटो द्वारा ओसियां माता मंदिर तक पहुंच सकते हैं।

हवाई मार्ग– हवाई जहाज से जोधपुर आने के लिए आपको नजदीकी एयरपोर्ट जोधपुर आना होगा।जहां से ओसियां मंदिर की दूरी 64 किमी. है।

रेलवे मार्गरेलवे मार्ग से आने के लिए भी आआपको निकटतम रेलवे स्टेशन जोधपुर आना होगा जहां से आप सच्चियाय माता मंदिर पहुंच सकते हैं रेलवे स्टेशन जोधपुर से सच्चियाय माता के मंदिर की दूरी करीब 61 किमी. है।

हमारे साइट पर आने के लिए आपका बहुत धन्यवाद !


आज का यह लेख राजस्थान राज्य के जोधपुर जिले में स्थित सैकड़ों वर्ष प्राचीन हिन्दू मंदिर ओसियां का सच्चियाय माता मंदिर का यह जानकारी आपको कैसा लगा। क्या यह Sachchiyay Mata Temple का यह जानकारी आपके लिए पर्याप्त है.यदि आपको सच्चियाय माता टेम्पल से जुड़ी हुई कोई औऱ जानकारी हो तो आप हमें बताएं, हम उसे update करेंगे।

औऱ भी पढ़ें:-  Hoysaleshwara Temple : हजारों साल पुरानी इस मंदिर के आश्चर्यजनक कलाकृतियों वं मूर्तियों को लेकर प्रसिद्ध इस मंदिर को वैज्ञानिक क्यों कहते हैं यह मशीनों से निर्मित है

पावागढ़ कलिका माता मंदिर की पूरी जानकारी: Pavagadh Kalika Mata Temple All Imformation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *