भारत में खूनी किला के नाम से प्रसिद्ध अटेर का किला( ater ka kila) रहस्यमयी कहानियों को जानें-

Fort ater bhind mpनमस्कार आज हम आपको एक ऐसी रहस्मयी प्राचीन किला के बताने जा रहा हूँ. जिसे खूनी6 किला भी कहते हैं, ऐसा किला  

भारत के किसी भी राज्य में नही है, जिसके बारे में आप तो शायद सुना भी न होगा.इस किले को कई किताबें में जिक्र के अनुसार इसे महाभारत काल से भी  जोड़ा जाता रहा है .यह किला करीब 400 वर्ष पुराना है इस किले का निर्माण 16वी सदी के मध्य में हुआ था। जो अब काफी  प्राचीन हो गया है,आइये जानते हैं अटेर का किला Ater Fort को विस्तार से-

भारत में खूनी किला के नाम से प्रसिद्ध अटेर का किला( ater ka kila) रहस्यमयी कहानियों को जानें-

अटेर का किला किसने बनवाया और इसका इतिहास ater ka kila history or ater ka kila kisne banwaya

अटेर का फोर्ट मध्यप्रदेश के भिंड जिले में पड़ता है,यह कीला मध्यप्रदेश के प्रमुख ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों में से एक हैं, यह एक प्राचीन  धरोहर है .अटेर का फोर्ट का निर्माण भदौरिया के राजा बदनसिंह ने 1664 से 1668 के मध्य में बनवाया था . भदौरिया के महराजाओं के नाम पर ही वर्तमान भिंड को पहले ‘बधवार‘ कहा जाता था।

Ater Fort Madhyapradesh का मुख्य आकर्षण का केन्द्र इस किले में मौजूद रानी का बंगला, बदन सिंह का महल,खूनी दरवाजा, हथि-अपोर  तथा  बारह खम्बा महल आदि इस किले का मुख्य आकर्षण का केंद्र हैं. यह किला चंबल नदी के किनारे पर बना यह  भदावर महराजाओं के गौरव शाली इतिहास की कहानी बयां करता है।

किले से जुड़ी किवदंतियां( bihind of ater ka kila)

अटेर का किला भिंड विभिन्न किवदंतियां  सैकड़ों वर्ष से जुड़ा हुआ है.ऐसा कहा जाता है कि  राजा बदनसिंह ने जब इस किले का निर्माण करवा रहे थे , तब मुस्लिम लुटरे के वजह से अपने राज्य के बहुत सारे सोने, हीरे , जेवरात, खजाने को इस महल के निर्माण के समय इसी में कही चुनवा दिया था. जो आज तक मौजूद हैं, पर किस भाग में यह जानकारी किसी को नही हैं.

अटेर का फ़ोर्ट का वर्तमान में सरकार के अनदेखी और लोगो का धनपति बनने का  लालच ने इस किले के  कई हिस्सों को खंडहर में तब्दील कर दिया गया  है.  वर्षो से यहां के स्थानीय लोगों ने सोने चांदी हीरे के खजाने पाने के लालच में इस किले के कई भाग को तोड़ तथा खोद दिया और यह शिलशिला सैकड़ों बार होता रहा .जिसे इस किले को जर्जर इमारत में बदल कर रख दिया।

महाभारत काल में भी है ater fort का जिक्र

महाभारत काल में भी है ater fort का जिक्र

अटेर का फोर्ट सैकड़ों कहानियों , किवदंतियां से जुड़े होने का प्रमाण मिलता हैं, जिसमें एक महाभारत काल से भी  है, ऐसा कहा जाता है -कि महाभारत में जिस देवगिरी पर्वत का जिक्र किया गया है और उस वक्त इस पहाड़ी पर स्थित एक दुर्ग का जिक्र आता है, जो यह किला उसी दुर्ग के ऊपर बनाई गई हैं और उसी देवगिरी पर्वत पर।जिसका मूल नाम देवगिरि दुर्ग है.उस हिसाब से अगर देखा जाए तो कहि न कही यह महाभारत काल से भी जोड़ती है.जिससे अटेर का फ़ोर्ट और भी खास हो जाता हैं।

खूनी दरवाजा जहां से हर वक्त टपकता है खून

Ater fort chambal का फोर्ट सबसे प्रसिद्ध और आश्चर्य से भरी तथा चर्चित स्थान यही खूनी दरवाजा हैं. जिसके बारे में यहां के रहने वाले  नागरिकों का कहना है कि खूनी दरवाजे से हर वक्त खून टपकता रहता ।यह दरवाजा लाल रंगों के पत्थर से बनाया गया है, जिसपे  एक चिन्ह अंकित है और इसके विषय में इतिहासकार और यहां के आम लोग का कहना है कि भदावर के  राजा खूनी  दरवाजे के ऊपर भेड़ का सिर काटवाकर रखवा देते थे.और दरवाजे के नीचे एक कटोरा रख दिया जाता था।

जिसमें ऊपर से खून की बूंद टपकती रहती थी. जिसका उपयोग राजा के मुख्य गुप्तचर करते थे.और जो भी गुफ्तचर किसी  खास सूचना को राजा तक पहुचाते थे,तो मिलने से  पूर्व गुफ्तचर उस खून की बूंद से टिका करते थे।इस खूनी लाल दरवाजे से टपकती खून की बूंद के विषय में किसी भी आम आदमी को कोई जानकारी नहीं होती थी। जिससे वह आज भी अनजान बने हुए है।

कोडाइकनाल हिल स्टेशन की पूरी जानकारी

अटेर का किला कहा स्थित हैं ater ka kila kahan hai

यह खूनी किला प्रसिद्ध चंबल नदी की घाटी में स्थित हैं. यह किला  मध्यप्रदेश के भिंड जिला मुख्यालय से 36km पश्चिम में स्थित है। Ater Fort का आगरा के किले के पास में ही है,  यह किला भदावर राजाओ के गौरव शाली अतीत आज भी छिपा हुआ हैऔर इसका बेजोड़ नमूना हिंदू कलाओं को प्रस्तुत करता है।

Q. Atet ka kila निर्माण किसने करवाया था।

Atet ka kila निर्माण भदौरिया के राजपूत राजा बदन सिंह ने 1664 में करवाया था।

Q. अटेर किला कहा स्थित हैं?

अटेर किला मध्यप्रदेश के भिंड जिला मुख्यालय से 35किमी की दूरी पर चंबल नदी के तट पर स्थित हैं।

हमारे साइट पर आने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद !

☝️👇

आज का ये पोस्ट जो भारत के टॉप 10 रहस्यमयी किले में से एक अटेर का किला आधारित सम्पूर्ण जानकारी आपको कैसा लगा। क्या यह Ater Fort ,Fort ater bhind mp के विषय में जानकारी आपके लिए पर्याप्त है मुझे विश्वास है किआपको यह जानकारी अच्छा लगा होगा,अगर आपको इसी तरह के मध्यप्रदेश या भारत के  किसी भी किले के विषय में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने हो तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में जाकर अपनी रुचि जाहिर कर सकते हैं।

अन्य भी पढ़ें-हरिहर फोर्ट की ट्रेकिंग की पूरी जानकारी

 ये है देश की सबसे साफ नदी ,जहा बोट शीशे पर तैरती जैसी दिखती हैं

Cleanest Village Of India; एशिया के सबसे स्वच्छ वं सुंदर गांव भारत में; जानिए पूरी जानकारी- 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *