भारत का स्विट्जरलैंड कोडाइकनाल पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी – Kodaikanal Tourism Information In Hindi

Kodaikanal Tourism : नमस्कार दोस्तो, आज के इस आर्टिकल में हम आपको दक्षिण भारत राज्य तमिलनाडु के प्रसिद्ध कोडाइकनाल पर्यटन स्थल के बारे में बताऊंगा. यह हिल स्टेशन भारत का एक फेमस वँ आकर्षक हनीमून हिल स्टेशन हैं.यहां की प्रकति सुंदरता, नीले आसमान, घने कोहरे की चादर से ढकी हुई रमणीय पहाड़िया, मन को मोहने वाली पर्वतों की चोटियां तथा यहां की प्रकृतिक झील प्रत्येक सैलानियों को आकर्षित करता है.कोडाइकनाल पर्यटन स्थल।

तमिलनाडु का हिल स्टेशन समुद्र तल से 7250 मीटर की ऊंचाई पर स्थित कुदरत का दिया हुआ अति सुंदर स्थल है. जिसे इस प्रसिद्ध पर्यटन स्थल को भारत का प्रिंसेस हिल स्टेशन भी कहा जाता है. यह पर्यटन स्थल हनीमून मनाने के लिए औऱ बाइकर्स प्रेमियों के लिए बहुत ही लोकप्रिय जगह है. अगर आपको भी इस फेमस हिल स्टेशन कोडाइकनाल पर्यटन स्थल की यात्रा पर जाने का प्लान तैयार कर रहे हैं ,तो यह लेख पूरा पढ़े-

भारत का स्विट्जरलैंड कोडाइकनाल पर्यटन स्थल घूमने की जानकारी – Kodaikanal Tourism Information In Hindi


Table of Contents

कोडाइकनाल पर्यटन स्थल का इतिहास History Of Kodaikanal Tourism Paryatan Sthal Hill Station In Hindi

Kodaikanal Tourism: कोडाइकनाल पर्यटन स्थल सबसे पहले जिक्र एक तमिल साहित्य के किताब संगम में मिलता हैं.औऱ उस समय यहां रहने वाले लोगो को पलैयार जनजाति कहा हैं. यही लोग काफी समय तक इस स्थान पर खेती कर अपना जीवन यापन करते थे.बाद में यहां पर ईस्ट इंडिया कंपनी का अधिकार हो गया. ऐसा कहा जाता है कि अंग्रेजों के यहां आने से पहले मराठा साम्राज्य का शाशन हुआ करता था. साल 1853 ई. में यहां अंग्रेजों ने सेंट पीटर एंग्लिकन नामक पहला चर्च बनाया था.परन्तु उसके 150 वर्ष बाद यानी कि 20 सदी के अंत में कोडाइकनाल को एक हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में पहचान मिली.

कोडाइकनाल में घूमने लायक शीर्ष 10 दर्शनीय स्थल और पर्यटन स्थल Kodaikanal 10 Best Places To Visit In Hindi

Kodaikanal Tour : कोडाइकनाल दक्षिण भारत का एक ऐसा पर्यटन स्थल हैं. जहा एक या दो नही बल्कि दर्जन भर से भी कही अधिक दर्शनीय वँ पर्यटनीय स्थल है. इनमें से सबसे लोकप्रिय वँ आकर्षक स्थानों के बारे में पूरी जानकारी दे रहा हूँ जहा की रोमांचक यात्रा कर के आप अपनी शुभ यात्रा को एक यादगार पल बना सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें-दुनिया के सबसे लंबी हाइवे अटल टनल सुरंग की जानकारी, पर्यटकों का पसंद बना

1. ब्रायंट पार्क कोडाइकनाल आकर्षक स्थल ,तमिलनाडु – Bryant Park Kodaikanal Tamilanadu In Hindi

Bryant Park Kodaikanal Tamilanadu In Hindi


ब्रायंट पार्क में अधिकांश लोग आपको शिक्षा वँ बागवानी तथा पिकनिक के शौक रखने वाले व्यक्तियों के लिए यह Kodaikanal Tourism का खूबसूरत पिकनिक स्पॉट हैं. ब्रायंट पार्क में आपको अलग अलग प्रकार के उन पेड़ पौधे तथा फूल वनस्पति को देखने को मिलता है जो कि आमतौर पर हर जगह नही पाए जाते हैं.यह उधान ग्रीनरोस को संरक्षित करने वाले पार्क के लिस्ट में शामिल हैं. ब्रायंट पार्क में प्रत्येक वर्ष मई माह में बागवानी उत्सव मनाया जाता है जो कि यहां की प्रमुख आकर्षण का केंद्र होता है।

2. कोडाइकनाल झील कोडाइकनाल तमिलनाडु – Kodaikanal Lake Tamilanadu in Hindi

कोडाइकनाल झील ,कोडाइकनाल हिल स्टेशन का एक बहुत ही शानदार वँ आकर्षक डेस्टिनेशन हैं.यह प्रकृति झील वहां जाने वाले सैलानियों का पहली पसंद होता हैं. खासकर जब इस झील के आसपास उगने वाली फूलों का दृश्य को आप देखकर प्रकृति के इस माहौल में पल भर में ढल जाएंगे और घण्टो बैठ इस झील की सुंदरता को निहारते रह जाएंगे.यह झील कोडाई बस स्टैंड से 3 km की दूरी पर हैं.

3. कोकर्स वॉक कोडाइकनाल तमिलनाडु – Coakers Walk Kodaikanal Hill Station Tamilnadu In Hindi

Coakers Walk Kodaikanal Hill Station Tamilnadu


कोकर्स वॉक कोडाइकनाल का एक दर्शनीय वँ रमणीय स्थल हैं. यदि आप एक अच्छे वँ बेहतरीन बाइकर हैं तो यह स्थान आपके लिए बेस्ट रहेगा और आपको यहां एक बार अवश्य जाना चाहिए. यहां पर आपको पहाड़ी क्षेत्र के इन इलाके में ड्राइविंग करने का सुवसर मिलता हैं।यहां आने वाले हर टूरिस्ट इसका मजा लेते हैं . इसके माध्यम से आप यहां के अद्भुत प्रकृति सुंदरता के नजारे को देख सकते हैं और साथ साथ ही आप इन स्थानों पर कोकर्स वॉक की यात्रा जरूर करें.

4. सिल्वर कैसकेड फॉल्स तमिलनाडु – Silver Cascade Falls Kodaikanal Tour In Hindi

कोडाइकनाल झील की ही तरह सिल्वर कैसकेड झरना कोडाइकनाल पर्यटन स्थलों का एक खूबसूरत आकर्षक स्थल है.सिल्वर कैसकेड झरना करीब 180 फीट ऊंचाई से नीचे जमीन तल पर गिरता हैं.और आपको यह जान -कर बड़ी हैरानी होगी कि इस झरने में आने वाला जल कोडाइकनाल झील का ही पानी होता है. इस फॉल्स के आसपास रंग बिरंगे फल के काफी पेड़ हैं. जहा पर्यटक बैठ स्थानीय भोजन के साथ साथ फल का आनंद लेते हैं

5. ग्रीन वैली व्यू कोडाइकनाल दर्शनीय स्थल ,तमिलनाडु – Green Valley View Kodaikanal Tourism in Hindi

ग्रीन वैली व्यू अलग अलग प्रकार के ख़ूबसुन्दर पक्षियों का देखने का एक मनमोहक स्थान है. यह स्थान वैगई बांध तमिलनाडु पर स्थित हैं. ग्रीन वैली व्यू आसपास के इलाकों में पर्यटकों को मन को चंचल कर देने वाली एक बड़ी सी हरियाली भरी पार्क देखेंगे. इसके आलवा आप सुनहरी घास की मैदान, नीली आकाश,कुहो से ढकी हुई शानदार घाटियां देखने को मिलता है.

6. डॉलफिन नोज पॉइंट कोडाइकनाल तमिलनाडु – Dolphin’s Nose Point Kodaikanal Hill Station In Hindi

Dolphin’s Nose Point Kodaikanal Hill Station In Hindi


यदि आप एक एंडबेंचर प्रेमी हैं और पहाड़ों पर ट्रेकिंग करना चाहते हैं तो डॉलफिन नोज पूरे देश का लोकप्रिय और फेमस ट्रेकिंग प्लेस हैं. असल में डॉलफिन नोज पहाड़ का बड़ा सा चट्टान हैं.वैसे हम आपके जानकारी के लिए यह बता दु की इसपे ट्रेकिंग करना अपने आप मे डेंजरस हैं. और थोड़ा मुश्किल भी हैं परन्तु इसके बावजूद भी सैलानी यहां भारी संख्या में आते हैं .और ट्रेकिंग करते हैं.

7. पेरुमल पीक कोडाइकनाल तमिलनाडु – Perumal Peak Kodaikanal Tamilnadu in Hindi

पेरुमल पीक कई सारी अनसुलझी, अनकही अनदेखी जैसी आदि कथाओं से भरा हुआ एक कोडाइकनाल  पर्यटन स्थल हैं. इस स्थान को लेकर यहां के आसपास के आमलोगों का कहना है कि यह स्थान आज से हजार वर्ष पूर्व सक्रिय ज्वालामुखी का एक केंद्र हुआ करता था. किंतु अब यह पिछले 1200 वर्षों से यहां कोई भी किसी भी प्रकार का कोई ज्वालामुखी विस्फोट नही हुआ है. यह स्थान पर्यटकों के बीच इसलिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है कि पेरुमल पीक की सबसे ऊंची चोटी हैं। यहां से दूर दूर का नजारा आप देख सकते हैं और उन्हें अपने कैमरे में कैद कर सकते है।

8. थलियार फॉल्स तमिलनाडु – Thalaiyar Falls Tour Kodaikanal In Hindi

Thalaiyar Falls Tour Kodaikanal In Hindi


थलियार जलप्रपात तमिलनाडु समेत पूरे दक्षिण भारत मे सबसे शानदार जलप्रपात हैं यह जलप्रपात 299 मीटर की ऊंचाई भू पर गिरती है.यह एक शांत जलप्रपात हैं जो आपके मन को शांति प्रदान करता है. यहां के आसपास के भौगोलिक क्षेत्र भी काफी रोमांचक होता हैं. आप सब कोडाइकनाल यात्रा लिस्ट में इसे शामिल करे।

इन्हें भी पढ़ें-देश के सबसे खतरनाक किले में से एक हरिहर किला,एंडबेंचर प्रेमियो के ट्रेकिंग के सबसे बेस्ट स्थान

9. शेमबागानुर संग्रहालय तमिलनाडु – Kodaikanal Shembaganur Museum In Hindi

शेमबागानुर एक ऐतिहासिक संग्रहालय हैं. यहां विभिन्न प्रकार के स्तनधारियों जीव जंतु,तितलिया तथा पेड़ पौधे वँ वनस्पतियों की 300 से अधिक प्रजातीयां को देखने का अवसर मिलता है.इसके अलावा यहां आपको मनुष्य द्वारा निर्मित हस्तशिल्प तथा नृविज्ञान के समान देखने को मिलता है।

10. बेरिजम झील कोडाइकनाल तमिलनाडु – Berijam Lake Kodaikanal Tourism in Hindi

Berijam Lake Kodaikanal Tourism in Hindi


बेरिजम झील कोडाइकनाल के घने जंगलों के बीच में स्थित हैं .जो पूरे तमिलनाडु में आकर्षण का केंद्र हैं. यहाँ सैलानियों मस्ती करने का बहुत शानदार मौका मिलता है.यह स्थान फोटोग्राफी का शौक रखने वाले एंडबेंचर प्रेमियों का एक शानदार हिल स्टेशन हैं।

इन सब पर्यटन स्थलों के आलवा आप कोडाइकनाल पर्यटन स्थलों के इन लोकप्रिय आकर्षण पर्यटन स्थलों पर भी घूमने जा सकते हैं .और वहां के रहन सहन,खान पान, पहनवा तथा प्रकृति का भी मजा ले सकते हैं.इनके नाम हम आपको निचे बता रहे हैं.आप अपने यात्रा में इसे जरूर शामिल करें-

कुक्कल गुफाएं – Kukkal Caves

बीयर शोला जलप्रपात – Bear Shola Falls

वट्टाकनल फॉल्स – Vattakanal Falls

गुना गुफाएं – Guna Caves

लेक व्यू पॉइंट–Lake View Point

कुरिन्जी अंदावर मंदिर – Kurinji Andavar Temple

पाइन फॉरेस्ट– Pine Forest

साइलेंट वैली व्यू प्वाइंट – Silent Valley View Point

सोलर ऑबसर्वेट्री – Solar Observatory

पिल्लर रॉक्स – Pillar Rocks

कोडाईकनाल कहा स्थित हैं. Kodaikanal Kha sthith hai in hindi

कोडाईकनाल दक्षिण भारत राज्य तमिलनाडु में पलानी पहाड़ी में स्थित हैं. यह तमिलनाडु सबसे शानदार और लोकप्रिय हनीमून पर्यटन स्थल हैं.

इन्हें भी पढ़ें-विश्व विरासत स्थल में शामिल प्रसिद्ध सूर्य मंदिर मोढेरा के बारे में जानकारी…

कोडाइकनाल हिल स्टेशन की यात्रा घूमने जाने का सबसे अच्छा समय –Kodaikanal Hill Station Best Time To Visit Tourism In Hindi

वैसे तो कोडाइकनाल पर्यटन स्थल आप साल के किसी भी माह में घूमने जा सकते है. लेकिन यदि आप ठंड में जाने का प्लान बना रहे हैं तो उसके लिए सबसे अच्छा समय नवम्बर से लेकर फरवरी महीने तक का होता हैं. परन्तु आप यदि गर्मी के मौसम में ठंड का मजा लेना चाहते हैं तो उसके लिए मार्च से लेकर जून महीना सबसे अच्छा होता हैं.

कोडाइकनाल में कहाँ ठहरे – Where To Stay In Kodaikanal In Hindi

यदि आप कोडाइकनाल दर्शनीय स्थल घूमने जाने वाले हैं और अपनी बजट अनुसार रिजॉर्ट या होटल बुक करना चाहते हैं तो यह हम आपको बता दु की यहां हर प्रकार के सभी सुविधाएं से लैस होटल हैं. कम बजट औऱ अधिक बजट में। कुछ होटल के नाम इस प्रकार है-

हिल कंट्री कोडाइकनाल होटल

स्टर्लिंग कोडाई झील होटल

होटल कोडाई इंटरनेशनल

स्टर्लिंग कोडाई लेक होटल

द कार्लटन होटल

आज का यह आर्टिकल कोडाइकनाल पर्यटन स्थल पर (Kodaikanal Tourism)था. जिसमें हमने वहां के जुड़ी हुई हर प्रसिद्ध आकर्षक तथा ख़ूबसुन्दर झील जलप्रपात ,बागवानी, पार्क आदि के बारे में जानकारी दिया।यदि इससे जुड़ी या अन्य किसी और पर्यटन स्थल के विषय में जानना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट कर बताए।

पूछा जाने वाला प्रश्न:-

कोडाइकनाल क्या है? Kodaikanal Kya Hai In Hindi

कोडाइकनाल दक्षिण भारत राज्य तमिलनाडु का एक खूबसूरत हनीमून औऱ बाइकर्स पर्यटन स्थल है.

हमारे साइट पर आने के लिए आपका बहुत धन्यवाद !


Conclusion:- दक्षिण भारत के राज्य तमिलनाडु में स्थित कोडाइकनाल पर्यटन स्थल /कोडाइकनाल हिल स्टेशन से जुड़ी शीर्ष 12 पर्यटन स्थलों की यह जानकारी आपको कैसा लगा, क्या यह Kodaikanal Tourism Information In Hindi / Kodaikanal Tour / Kodaikanal Hill Station का यह जानकारी आपके लिए पर्याप्त है. और अगर है तो आप हमें अपने विचार कमेंट कर बताएं। हम आपके हर एक प्रश्न का उत्तर देने के लिए तैयार है।

और भी पढ़ें-ये हैं देश की सबसे साफ नदी ,जहा बोट शीशे पर तैरती जैसी दिखती हैं…

पावागढ़ कलिका माता मंदिर की पूरी जानकारी: Pavagadh Kalika Mata Temple All Imformation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *