Headlines

Warning: sprintf(): Too few arguments in /home/u247832545/domains/bharattalk.in/public_html/wp-content/themes/newsmatic/inc/breadcrumb-trail/breadcrumbs.php on line 252

Warning: sprintf(): Too few arguments in /home/u247832545/domains/bharattalk.in/public_html/wp-content/themes/newsmatic/inc/breadcrumb-trail/breadcrumbs.php on line 252

Warning: sprintf(): Too few arguments in /home/u247832545/domains/bharattalk.in/public_html/wp-content/themes/newsmatic/inc/breadcrumb-trail/breadcrumbs.php on line 252

दुनिया में 10 सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक 10 Most Dangerous Railway Tracks in The World

आप अक्सर ट्रेन यात्रा करते होंगे और किये भी होंगे। इस ट्रेन यात्रा के समय आपके दिल दिमाग में बहुत सारे चीज आते रहते हैं और इस दौरान आप अपने आंखों से ट्रेन की खिड़कियों से ख़ूबसुन्दर दृश्य, झील,पर्वत,जंगल, नदियां औऱ अन्य अनदेखी तस्वीरें देखते हैं. लेकिन जब आप किसी नदी के ऊपर से या पहाड़ों के बीच या सुरंग से होकर गुजरते हैं तो आप जरा सा डरा हुआ रहते हैं. परन्तु जब उससे भी कही अधिक खतरनाक रेलवे ( Dangerous Railway) रूट से होकर जब आपकी ट्रेन गुजरे तो आप कैसे महसूस करेंगे।आज हम ऐसी ही दुनिया के 10 सबसे खतरनाक रेलवे रूट की जानकारी देंगे जो आपको रोमांचित कर देगा।

दुनिया में 10 सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक 10 Most Dangerous Railway Tracks in The World


Table of Contents

दुनिया के 10 खतरनाक रेलवे ट्रैक की पूरी जानकारी Dangerous Railway Tracks in The World

चेन्नई – रामेश्वरम मार्ग, भारत

आउटेनिका चू-त्जो ट्रेन, दक्षिण अफ्रीका

अर्गो गेडे ट्रेन रेलरोड, इंडोनेशिया

ट्रेन ए लास न्यूब्स, अर्जेंटीना

एसो मिनामी रूट, जापान

द डेथ रेलवे, थाईलैंड

जॉर्ज टाउन लूप रेलरोड, कोलोराडो, यूएसए

कुरांडा दर्शनीय रेलमार्ग, ऑस्ट्रेलिया

व्हाइट पास और युकोन रूट, अलास्का, यूएसए

डेविल्स नोज़ ट्रेन, इक्वाडोर

यदि आप भी दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे लाइन से होकर रेलवे यात्रा करना चाहते हैं और उस रेलवे यात्रा में रोमांचित अनुभव करना चाहते हैं. तो आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े:-

1. पामबन रेलवे ब्रिज रामेश्वरम रूट चेन्नई भारत 

पामबन रेलवे ब्रिज रामेश्वरम रूट चेन्नई भारत

पामबन रेलवे ब्रिज भारत के तमिलनाडु राज्य में चेन्नई के पास रामेश्वरम में स्थित हैं. यह भारत का पहला सी ब्रिज हैं जो धरती से रामेश्वरम द्वीप को कप्स में जोड़ता है. इस पुल का निर्माण 1914 में हुआ था.यह पुल दुनिया का सबसे खतरनाक रेलवे रूट में से एक है.इस पुल को कुछ अलग ही डिजाइन से बनाया गया है जिससे कि इस पुल को ऊपर उठा देने से नीचे से समुद्री जहाज जाती हैं.

पामबन रेलवे ब्रिज रामेश्वरम रूट को क्या खतरनाक बनाता है? 

पामबन रेलवे ब्रिज रामेश्वरम रूट पर एकबार जब रेल पूरे सवारी के साथ निकल रहा था. तो समुद्र में आयी अचानक बहुत बडी चक्रवर्ती तूफान के कारण वह ट्रेन वही पलट गयी।जिससे कि उसमें सवार सभी 260 यात्री मारे गए।यह रेलवे दुर्घटना वर्ष 1964 में आया था। साथ ही वहां मौजूद पंबन द्वीप औऱ धनुषकोडी शहर भी पूरी  तबाह हो गया।पम्बन ब्रिज के बारे में विस्तार से पढ़े

अर्गो गेडे ट्रेन रेलरोड, इंडोनेशिया Argo Gede Train Railroad

अर्गो गेडे ट्रेन रेलरोड मुस्लिम देश इंडोनेशिया का एक डरावनी ट्रेन हैं.जो जकार्ता शहर को बांडुंग शहर को आपस में जोड़ती है. यह रेलवे रूट कुल 3 घण्टे की रोमांचक भरी यात्रा हैं जो कि पहाड़ो पर्वतीय इलाकों वँ चाय के बागानों से होकर निकलती हैं.इस Gede Train Railroad यात्रा के दौरान आपका थकान तब दूर हो जाती हैं जब आप की रेल आकाश-ऊँचे सिकुरुतुग तोरण ट्रेस्टल ब्रिज में प्रवेश करती है.

Argo Gede Dangerous Railway ट्रेन रेलरूट को खतरनाक क्यों बनाता है?

वर्ष 2002 में हुई एक खतरनाक ट्रेन दुर्घटना के बाद यह खतरनाक रेलवे मार्ग में आने लगा।साथ ही आपको यह बता दें कि इंडोनेशिया की प्रसिद्ध वँ पसंदीदा जगहों में से एक बांडुंग और जकार्ता के बीच बनी रेलवेमार्ग बेहद ही ऊंचा है।औऱ इस मार्ग पर बनी रेलवे पुल सिकुरुतुग पुल के दोनों ओर कोई बाड़ा नहीं है, जो इसे बेहद खतरनाक बनाता है.

जॉर्जटाउन लूप रेलरोड, कोलोराडो, यूएसए Georgetown Loop Railroad, Colorado, USA

जॉर्जटाउन लूप रेलरोड, कोलोराडो, यूएसए Georgetown Loop Railroad, Colorado, USA


जॉर्जटाउन लूप रेललाइन दुनिया का एक अद्भुत औऱ आश्चर्य भरी रेलवे ट्रैक हैं जो अपने आप मे चमत्कारी भी है. यह रेलवेमार्ग अमेरिका में 19 वीं सदी में चांदी के खदानों तक पहुंचने के लिए रेलवे ट्रैक का निर्माण किया गया था.जो अमेरिका के क्लियर क्रीक काउंटी में रॉकी पर्वत में स्थित हैं यह एक छोटी लाइन हैं.

जॉर्ज टाउन लूप रेलमार्ग को क्या खतरनाक बनाता है?

जॉर्ज टाउन लूप रेलमार्ग के बीच में ही एक 100 फीट लंबा डेविल्स गेट हाई ब्रिज पड़ता है.और रेल के आगे और किनारों से तेज हवाएं इसे यात्रियों के लिए एक दर्दनाक यात्रा बनाती हैं।

एसो मिनामी रूट, जापान Aso Minami Route, Japan 

एसो मिनामी रूट जापान के एक सक्रिय ज्वालामुखी क्षेत्र से होकर गुजरती है.एसो मिनामी रेलवे रूट दुनिया के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैकों में से एक है.यह रेलवे लाइन जापान के ताकामोरी शहर को मिनामियासो में टेटेनो स्टेशन को आपस में जोड़ता है.यह ज्वालामुखी जापान का सबसे बड़ा सक्रिय ज्वालामुखी हैं. औऱ ज्वालामुखी के मध्य में बनी पुल भी नाजुक लोहे की बनी हुई हैं। जो कि संकरा वँ बिना बाड़ वाला पुल है,यहां चालक की जरा सी भी गलती यात्रियों को नीचे की ओर ले जा सकती है।

एसो मिनामी रूट जापान को खतरनाक क्यों बनाता है?

यह रेलवेमार्ग एक सक्रिय ज्वालामुखी से होकर गुजरती है. और यह हमेशा डर बना रहते है कि यह ज्वालामुखी कभी भी फट सकती हैं.औऱ उस दौरान गुजरती हुई रेलवे  उस ज्वालामुखी में यदि आ गया तो वह खत्म हो सकता है. जो इसे भयावह रेलवे लाइन बनाता है।

ये भी पढ़ें- भारतीय रेलवे का एकमात्र ट्रेन जो पिछले 70 सालों से फ्री चल रही है जानिए

व्हाइट पास और युकोन रूट, अलास्का, यूएसए White Pass and Yukon Route, Alaska, USA

व्हाइट पास और युकोन रूट, अलास्का, यूएसए White Pass and Yukon Route, Alaska, USA


व्हाइट पास और युकोन रेलवे रूट अमेरिका के अलास्का शहर के बंदरगाह को व्हाइटहॉर्स, युकोन को आपस में  जोड़ता है.यह रेलवे लाइन 3 फीट नैरो-गेज स्केगव का है .इसका सम्भन्ध दुनिया के सबसे खतरनाक रेल मार्गों में गिना जाता है.व्हाइट पास और युकोन रूट सभी साहसिक यात्रियों को एक रोमांटिक वँ बेहतरीन ट्रेन यात्रा का अनुभव प्रदान करते हैं.

व्हाइट पास और युकोन रेलवेमार्ग को क्यों खतरनाक बनाता है?

यह रेलवेमार्ग पहाड़ों की लगभग 3,000 फुट की चढ़ाई व्हाइट पास और युकोन रेलवे रूट को खतरनाक बना देती है.इसका उपयोग सोने के खदानों तक पहुंचने के लिए किया गया था. जो पहली बार 32 मिनट में 3000 फीट की दूरी तय की थी।

आउटेनिका चू-त्जो ट्रेन, दक्षिण अफ्रीका Outenika Choo-Tzo Train, South Africa 

आउटेनिका चू-त्जो ट्रेन दुनिया का सबसे कमजोर पटरी वाला रेलवेमार्ग Dangerous Railway मन जाता है इसका निर्माण 1907 में हुआ था. यह ट्रैक कुल 69km लम्बा हैं. जिसपे कुल 3 घण्टे की सफर करने पड़ते हैं.आउटेनिका चू-त्जो ट्रेन,  दक्षिण अफ्रीका के जॉर्ज और न्यास्ना शहर के बीच में चलायी जाती हैं. वर्तमान समय में इसकी खराब स्थिति को देखते हुए इस रेलमार्ग पर रेल परिचालन बंद किया गया है.

आउटेनिका चू-त्जो ट्रेन को खतरनाक क्यों हैं?

हिंद महासागर में यह रेलवेमार्ग लटका होने के कारण औऱ साथ ही इसकी मरम्मत नहीं होने से कमजोर पड़ जाने के कारण यह रेललाइन ट्रेन के गुजरने से झूले की तरह झूलती हुई नजर आती हैं जो सैलानियों को डर का माहौल बनाता है.

ट्रेन ए लास न्यूब्स, अर्जेंटीना Train a las Nubes, Argentin

ट्रेन ए लास न्यूब्स, अर्जेंटीना Train a las Nubes, Argentin

ट्रेन ए लास न्यूब्स का नाम सुनकर कोई इसे मरे हुय व्यक्ति से जोड़ कर देखेगा, खासकर भारतीय जो हिंदी जानते हो.। Tren a las Nubes रेलवेमार्ग अर्जतीन के साल्टा शहर से होते हुए पोलवोरिलो औऱ चिली शहर को आपस में लगभग 217 km लंबे पथ को जोड़ता है.यह ट्रेन वर्ष 1948 से चल रहा है.यह ट्रेन अर्जेंटीना के सबसे ऊंचे पहाड़ों वँ घाटियों तथा दर्रे से होकर गुजरती है. जैसे मानो की ट्रेन अचानक धरती में समा गई तो कभी पहाड़ो में घुस गई.

Tren a las Nubes train इतना को खतरनाक क्या बनाता हैं?

13 दर्जन से अधिक पुलों पर औऱ 21 सुरंगों से गुजरने वाली ज़िगज़ैग पटरियां ट्रेन को लास न्यूब्स को दुनिया की सबसे साहसी रेलवे लाइनों में से एक बनाती हैं?औऱ यही बात दर्शकों को रोमांचित करने के साथ डराती भी है।

द डेथ रेलवे, थाईलैंड The Death Railway, Thailand 

द डेथ रेलवे पर्वतों की रानी से मशहूर देश थाईलैंड के बर्मा रेलवे से होते हुए सियाम-बर्मा रेलवे तथा थाई-बर्मा रेलवे तक चलती हैं.यह रेलवेमार्ग कुल 415 km लंबी ट्रैक पर है.थाईलैंड के बान पोंग शहर को बर्मा शहर में स्थित थानब्युजयत को आपस में जोड़ता है. द डेथ रेलवे दुर्गम पहाड़ी जंगल औऱ बड़ी बड़ी झील से होकर गुजरती हैं जो देखने में तो अत्यंत आकर्षक लगते है।

डेथ रेलवे को क्या खतरनाक Dangerous Railway बनाता है?

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान वर्मा में सैनिकों और हथियारों की आपूर्ति के लिए इस डेथ रेलवे का इस्तेमाल किया गया था.औऱ उस दौरान इस रेलमार्ग के निर्माण वँ युद्ध काल में हजारों मजदूरों तथा सैनिकों ने अपनी प्राण गवाई थी।

कुरांडा दर्शनीय रेलमार्ग, ऑस्ट्रेलिया Kuranda Scenic Railroad, Australia 

कुरांडा दर्शनीय रेलमार्ग ऑस्ट्रेलिया में स्थित काफी लोकप्रिय वँ सुंदर रेलमार्ग में से एक है साथ ही साथ यह रेलमार्ग काफी खतरनाक रेलवेमार्ग में से एक है. यह ट्रेन जभी पहाड़ो से गिरते हुए झरने के बीच से गुजरती है तो उसके सारे पानी इसपे गिरते हैं और इसलिये इस ट्रेन को यूनोस्को के लिस्ट में शामिल किया गया है.

क्या कुरांडा दर्शनीय रेलमार्ग खतरनाक बनाता है?

हा कुरांडा दर्शनीय रेलमार्ग खतरनाक बनाता है. इस रेलवे रूट में  15 सुरंग,  93 हेयरपिन 40 पुलों को पार करते हुए झुकता है, जो कुरांडा दर्शनीय रेलमार्ग को एक डरावनी सवारी बनाता है। इसके अलावा, यह घुमावदार चट्टानों और शक्तिशाली झरनों के पास से गुजरता है, जिससे ट्रेन धीरे-धीरे चलती है।

डेविल्स नोज़ ट्रेन, इक्वाडोर Devil’s Nose Train, Dangerous Railway ,Ecuador

डेविल्स नोज़ ट्रेन, इक्वाडोर Devil's Nose Train, Dangerous Railway ,Ecuador

डेविल्स नोज़ ट्रेन को नरीज़ डेल डियाब्लो के रूप में भी जाना जाता है,डेविल्स नोज़ ट्रेन रूट समुद्र तल से 9000 फीट की ऊंचाई पर बनायी गयी है. औऱ यही कारण है कि इस रेलवे रूट दुनिया का सबसे खतरनाक रेलवेमार्ग कहा जाता है.इसका निर्माण 1905 में हुआ था. यह रेलवे रूट उत्तरी तट के कुछ हिस्सों को क्विटो को आपस में जोड़ता हैं.

डेविल्स नोज ट्रेन को क्या खतरनाक बनाता है?

डेविल्स नोज ट्रेन नाम एक खास कारण से दिया गया है.  ऐसा कहा जाता है कि इसके निर्माण के समय, ट्रैक भारी वर्षा, जहरीले सांपों, मलेरिया, जगुआर, भूकंपीय क्षेत्र से लगातार परेशान रहा। जिस कारण इसकी प्रगति में देरी हुई थी।

पूछा जाने वाला प्रश्न:-

दुनिया का सबसे खतरनाक ट्रेन कौन सा है

डेविल्स नोज़, इक्वाडोर – Devil’s Nose, Ecuador In Hind

Q. भारत का सबसे बड़ा झील रेलवे पुल।India,s biggest lake railway bridges.

गोविंद सागर झील,हिमाचल प्रदेश में बन रहा है सबसे बड़ा झील रेलवे पुल।

दुनिया का सबसे खतरनाक रेलवे पुल कौन सा है

चेन्नई-रामेश्वरम ट्रेन रूट ,भारत का बना हुआ पंबन पुल है, जो दुनिया का सबसे खतरनाक रेलवे पुल है।

भारत का सबसे खतरनाक पुल कौन सा हैं

पाम्बन पुल Pamban Bridge பாம்பன் பாலம்

विश्व का सबसे ऊंचा रेलवेमार्ग कौन सा है

चिंगहई-तिब्बत रेलमार्ग चीनी तिब्बत में है

सबसे बड़ी रेलवे लाइन कौन सी है

असम के डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी के बीच की रेलवे लाइन ही भारत की सबसे बड़ी रेलवे लाइन है. 4,233 किलोमीटर की दूरी वाला यह रेलवे मार्ग भारत में सबसे बड़ा है.

दुनिया का सबसे लंबी ट्रेन का क्या नाम है

दुनिया की सबसे लंबी ट्रेन का नाम वासुकी है ! यह ट्रेन भारत में 5 रेल इंजन ने मिलकर खींचा 3.5 KM लंबाई की 295 बोगियां हैं

भारत का सबसे बड़ा रेलखंड कौन सा है

भारत का सबसे बड़ा, पुराना और प्रसिद्ध रेलवे स्टेशन हावड़ा जंक्शन है।

इंडिया का सबसे बड़ा रेलवे ट्रैक कौन सा है

गोरखपुर जंक्शन, उत्तर प्रदेश

हमारे हिंदी साइट्स “भारत की बात” पर आने के लिए आपका धन्यवाद!


Conclusion:- दुनिया के 10 सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक यह जानकारी आपको कैसा लगा, क्या यह दुनिया का Dangerous Railway Tracks  आपके लिए पर्याप्त है. और अगर है तो आप हमें अपने विचार कमेंट कर बताएं। हम आपके हर एक प्रश्न का उत्तर देने के लिए तैयार है।

शारदा पीठ मंदिर के बारे में

Dudhsagar Falls: मॉनसून में चार चांद लगाने वाले दूधसागर जलप्रपात के बारे में जाने पूरी जानकारी-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *