नीरज चोपड़ा का जीवनी 2022 Javelin Throw Neeraj Chopra Biography in Hindi

Olympic Gold Medalist Neeraj Chopra:- आज हम आपको भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा के बारे में बताएंगे. वे एक भाला फेंक खेल में हिस्सा लेकर भारत देश के लिए खेलते हैं.नीरज चोपड़ा भारतीय सेना के सूबेदार पद, पर जूनियर कमीशंड ऑफिसर (JCO) के पद पर तैनात हैं.

नीरज चोपड़ा कौन है, नीरज चोपड़ा बायोग्राफी, भाला फेंक एथलीट विजेता, टोक्यो ओलंपिक गोल्ड मैडल विजेता, नीरज चोपड़ा का जाति , धर्म , भाले का वजन, athlete gold medalist, Javelin Throw, Tokyo Olympic 2021, olympic gold medalist, Gold Medal, World Ranking , girlfriend, Height, Record, income, Religion)

नीरज चोपड़ा का जीवनी 2022 Javelin Throw Neeraj Chopra Biography in Hindi


साल 2022 के टोक्यो ओलंपिक खेलों में नीरज चोपड़ा ने देश के लिए पहला ओलिंपिक गोल्ड मेडल जीता था.इसमें चोपड़ा ने भारतीय ऐथलेटिक्स के रूप में हिस्सा लेकर भाला फेक प्रतियोगिता में पहली ही कोशिश मे 86.65 मीटर लम्बी दूरी पर भाला फेक फाइनल में जगह बनाई औऱ गोल्ड मेडल जीता था ।

हाल ही में आयोजित वर्ल्ड ऐथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज चोपड़ा ने भारत के लिए सिल्वर मेडल जीत देश का नाम रौशन किया है. इस आयोजन में चोपड़ा वैसे चौथे स्थान पर थे लेकिन भारत के लिए यह पल भी गर्व की बात है क्योंकि क्योंकि कुल 19 साल बाद यह मौका किसी भारतीय ऐथलेटिक्स को मिला ,जिसने वर्ल्ड ऐथलेटिक्स चैंपियनशिप में कोई मेडल जीता है। इससे पूर्व वर्ष 2003 में अंजू बॉबी जॉर्ज नाम की एक महिला ने लॉन्ग जंप में कांस्य पदक मेडल जीता था।

ओलिंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड ऐथलेटिक्स चैंपियनशिप में अपने चौथे और आखिरी थ्रो में 88.13 मीटर दूर भाला फेंक कर दूसरी पोजिशन को हासिल किया।इस प्रतियोगिता में ग्रेनेडा के एंडर्सन पीटर्स ने गोल्ड मेडल जीता। तो वही के जे वाल्देच को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। तो आइए जानते Javelin Throw Neeraj Chopra नीरज चोपड़ा के बारे में शुरू से लेकर अबतक की सभी जानकारी विस्तार से-

Table of Contents

नीरज चोपड़ा का जीवन और खेल परिचय:-Neeraj Chopda Story How He Became javelin athlete )

एथिलीट नीरज चोपड़ा की एथलीथ बनने की कहानी कुछ अलग सा ही है.नीरज का सपना एथिलीट बनना नही था बल्कि कुछ और था लेकिन किस्मत में उनके कुछ और ही लिखा था.जब वे छोटे थे तो काफी तगड़े औऱ मोटे हुए करते थे और उस समय वे वजन घटाने के लिए छुट्टियों के दौरान पानीपत स्टेडियम में गया करते था।तब उनकी उम्र 11 साल ही था।(Neeraj match schedule)

तब नीरज चोपड़ा की हालत ऐसी थी कि वे 17 km की लम्बी दूरी तय कर उस स्टेडियम में पहुचा करते थे । लेकिन वहां पहुचते ही वे लम्बी दूरी की सफर के कारण औऱ ज्यादा थक जाते थे।

फिरभी अपना वजन कम करने के लिए नीरज दौड़ लगाते थे लेकिन हार जाते थे और उनका इस दौड़ में कोई दिलचस्पी भी नही होती थी तो वे वही कुछ ही दूरी पर खड़ा होकर एक सीनियर एथिलीट जयवीर को देखते थे , जो भाले फेक प्रतियोगिता में हरियाणा राज्य का कई बार प्रतिनिधित्व कर चुके थे वे वहां अभ्यास करते थे।

एक दिन सीनियर एथिलीट जयवीर ने नीरज को ऐसे ही  भाला फेंकने के लिए बोला,औऱ नीरज तुरंत तैयार हो गया और उस भाला को फेक अपनी किस्मत आजमाया। औऱ उसके बाद नीरज चोपड़ा को यह एहसास हुआ कि वह भी भाला दूर तक फेंक सकता हैं और यही अहसास ने नीरज को भाला फेक एथलीथ बना दिया।(What lesson do we got Neeraj Chopda)

नीरज चोपड़ा के बारे में जानकारी :- Neeraj Chopra Related Information in Hindi:

Name – नीरज चोपड़ा

Nick Name- निज्जू

BirthDate- 24 दिसंबर,1997

Birth Place- खंडरा गांव, पानीपत जिला हरियाणा

Age- 24 साल 

Education- BA में स्नातक

Collage -डीएवी कॉलेज, चंडीगढ़

Nationality- भारतीय

Caste-  रोर मराठा

Religion- हिंदू

Height- 5 फुट 10 इंच

Weight- 65 kg

Coach- उवे होन पेशा

Favourite exercises- पुश उप करना

Favourite food- राजमा, चावल

Favourite Colour- लाल

Neeraj Chopra  Net Worth- 5.6 मिलयन

Profession- जैवलिन थ्रो एथलीट

Girlfriend- कोई नहीं है

वैवाहिक स्थिति – अविवाहित

नीरज चोपड़ा का जन्म एवं परिवार ( Neeraj Chopra Family)

नीरज चोपड़ा का जन्म पानीपत जिले के खंडरा गांव में हुआ था इनके पिता का नाम सतीश कुमार तथा माँ का नाम सरोज देवी है. नीरज चोपड़ा कुल पांच भाई बहन हैं और उन सभी मे नीरज सबसे बड़े है। नीरज चोपड़ा के पिता जी एक किसान है और इनकी माँ जी एक ग्रहणी है.दो बहनें हैं जो अभी पढ़ाई करती हैं और दो छोटे भाई भी हैं वो भी पढ़ाई करते हैं।

नीरज चोपड़ा की शिक्षा ( Neeraj Chopra Education)–

नीरज चोपड़ा की पढ़ाई की बात करे तो वे मात्र नौवीं कक्षा तक ही पढ़े हैं और जब वे जैवलिन थ्रो के अभ्यास के लिए विदेश जाना पड़ा तो उन्होंने कुरुक्षेत्र ओपेन विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल की.

नीरज चोपड़ा के कोच ( Neeraj Chopra Coach) –

नीरज चोपड़ा के वर्तमान कोच का नाम उवे होन है उवे होन जर्मनी के एक पूर्व जैवलिन एथलीट है.परन्तु नीरज के पूर्व कोच का नाम गैरी कैलवर्ट था ।

नीरज चोपड़ा का करियर भाला फेंक एथलीट में  (Javelin Throw Athlete)

नीरज चोपड़ा का करियर भाला फेंक एथलीट में

नीरज चोपड़ा एथलीट करियर का बात करें तो उनका यह कोई शौक नही था लेकिन ऐसा वे अपने दोस्तो के कारण सम्भव हो पाया है.जिसके बाद उन्हें पानीपत स्टेडियम में एक कोच ने ट्रेनिग देना शुरू कर दिया।तब उनकी उम्र11 साल थी।उसके बाद तो उनका जीवन एकदम सा बदल गया था।  फिर नीरज ने भाला फेक अभ्यास के लिए अपना जगह बदला औऱ भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) पंचकुला, हरियाणा में अभ्यास शुरू किया।

तब उन्हें कई बार अपनी जरूरत को पूरा न कर पाने के बावजूद भी उन्होंने तालुका देवी लाल स्टेडियम पंचकुला में अपना प्रशिक्षण जारी रखा। और वही से उन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय भाला फेंक प्रतियोगिताओं में हिसा लेने का अवसर मिला। औऱ उन सभी प्रतियोगिता में उन्होंने कई पदक जीता। नीरज चोपड़ा एशियाई खेल, राष्ट्रमंडल खेल और एशियाई चैंपियनशिप जैसी प्रतियोगिताओं में पदक जीते हैं।

भाला फेक एथिलीट खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, डायमंड लीग के फाइनल में पहुंचे

Lausanne Diamond League: – नीरज चोपड़ा ने अपने जीवन का तीसरा सर्वश्रेष्ठ इतिहास रचा है. उन्हें ने लुसाने डायमंड लीग कप जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. यह लीग उन्होंने 26 अगस्त 2022 को किया था. नीरज ने लुसाने डायमंड लीग में 89.08 मीटर लम्बा थ्रो भाला फेक कर यह लीग अपने नाम किया है..जिसके साथ ही वे 8 सितंबर को ज्यूरिख में होने वाले डायमंड लीग के फ़ाइनल में अपनी जगह बना लिये हैं. चोट के वजह से नीरज चोपड़ा ने अगस्त माह में हुय कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा नहीं लिये थी.

नीरज चोपड़ा डायमंड लीग के फाइनल में पहुचने का उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय एथिलीट भी बन गए है. साथ ही उन्होंने हंगरी के बुडापेस्ट में 2023 में होने वाले वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है.

नीरज चोपड़ा के बारे में 10 लाइन्स 10 sentence about Neeraj match

1. नीरज चोपड़ा का फ़ोन नंबर या contact number -उपलब्ध नहीं है

2. फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने साल 2016 में अंडर-20 वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने पर बधाई दी।

3.राजस्थान सरकार ने नीरज चोपड़ा को 50 लाख रुपए दिए थे टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने पर।

4.नीरज चोपड़ा एक अविवाहित खिलाड़ी हैं और उनका कोई गर्लफ्रैंड भी नही है।

5.नीरज चोपड़ा भारतीय सेना में साल 2016 से सूबेदार रैंक पर नियुक्त हैं। 

6. Neeraj final match timing के समय थोड़ा सा नर्भस हो जाते हैं।

7. वर्ष 2018 के एशियाई खेलों में भारत के ध्वजवाहक  नीरज चोपड़ा ही थे।

8.एथलेटिक्स में भाला फेंकने के दौरान उनके दाहिनी हाथ के कोहनी में चोट के कारण वर्ष 2019 में उनकी सर्जरी भी हुई।

9.नीरज ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान भारत सरकार के पीएम केयर्स फंड में 2 लाख रूपये दान दिए थे।

10. Speech on Neeraj match:- टोक्यो ओलंपिक 2020 जिसका आयोजन कोरोना के कारण साल 2021 में हुए थे उस दौरान नीरज चोपड़ा ने अपने मोबाइल फोन को बंद रखा था ताकि किसी भी प्रकार का ध्यान भंग न हो। ( यह बात नीरज ने खुद एक इंटरव्यू के दौरान मीडिया से साझा किया था)(Neeraj match key ingredients for success)

Sini Shetty Biography: ये हैं वो 3 हेल्दी हैबिट्स जो सिनी शेट्टी को बनाया Miss India, हर लड़की फॉलो करें:

नीरज चोपड़ा के रिकॉर्ड (Record)

नीरज चोपड़ा द्वारा साल 2012 में उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित नेशनल जूनियर चैंपियनशिप में अपनी पहली जीत हासिल की थी इस नेशनल जूनियर प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हुए 68.46 मीटर भाला फेक कर चोपड़ा ने रिकॉर्ड बनाया औऱ स्वर्ण पदक जीत था। उसके बाद साल 2013 में नेशनल यूथ चैंपियनशिप में हिस्सा लेकर अपने लिये जगह बनाई।

वर्ष 2015 में इंटर यूनिवर्सिटी चैंपियनशिप में  81.04 मीटर दूरी पर भाला फेक कर उन्होंने एज ग्रुप में  नया रिकॉर्ड अपने नाम किया।

साल 2016 मे आयोजित जूनियर विश्व चैंपियनशिप में नीरज ने 86.48 मीटर भाला फेंक कर एक रिकॉर्ड को बनाया तथा स्वर्ण पदक जीत अपने नाम किया।

उसी साल 2016 में ही नीरज ने दक्षिण एशियाई खेलों में  82.23 मीटर के शानदार जेवलिन थ्रो के साथ उन्होंने स्वर्ण पदक जीता था।

फिर उसके अगले साल 2017 में आयोजित एशियाई एथलेटिक चैंपियनशिप में नीरज ने 85.23 मीटर के थ्रो के साथ एक और स्वर्ण पदक जीता।

वर्ष 2018 में आयोजित दोहा डायमंड लीग में 87.43 मीटर के शानदार थ्रो भाला फेंककर नीरज ने एक और राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम किया।

साल 2018 के एशियाई खेलों में नीरज ने भाला फेंक कर स्वर्ण पदक जीता और अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ा।

नीरज चोपड़ा टोक्यो ओलंपिक में (Tokyo Olympic 2020)

टोक्यो ओलंपिक 2020 जिसका आयोजन कोरोना के कारण साल 2021 में हुआ था उसमें भी नीरज चोपड़ा ने फाइनल मैच में जगह बनाया।औऱ 87.58 मीटर का दूसरा थ्रो करके एथलीट में भारत को स्वर्ण पदक दिलाने का सपना पूरा किया था।इससे पहले भारत का एथलीट में कभी गोल्ड मेडल नहीं जीता था।

नीरज चोपड़ा को मिले हुए पुरस्कार (Medal and Award)

2012- राष्ट्रीय जूनियर चैंपियन शिपस्वर्ण पदक 

2013- राष्ट्रीय युवा चैंपियनशिप में रजत पदक

2016- तीसरा विश्व जूनियर अवार्ड में स्वर्ण पदक

2016- एशियाई जूनियर चैंपियनशिप में रजत पदक

2016- दक्षिण एशियाई खेल में  स्वर्ण पदक

2017- एशियाई चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक

2018- एशियाई खेल चैंपियनशिप मे स्वर्ण पदक

2018- गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेल में स्वर्ण पदक

2018- अर्जुन पुरस्कार राष्ट्रपति द्वारा।

नीरज चोपड़ा की कुल संपत्ति (Neeraj Chopra  Net Worth)

नीरज चोपड़ा कुल संपत्ति 5 मिलियन यानी 36 करोड़ रूपये हैं और इनकी महीने की आय 40 लाख के आसपास ही है तथा सालाना आय 7 करोड़ हैं।

जाने राकेश शर्मा कौन है, जिन्हों ने अंतरिक्ष से बोला था भारत को -सारे जहा से हैं हिंदुस्तान हमारा 

पूछा जाने वाले प्रश्न:

नीरज चोपड़ा का जैवलिन थ्रो में वर्ल्ड रैंकिंग में कौन सा स्थान है 

नीरज चोपड़ा की वर्ल्ड रैंकिंग जैवलिन थ्रो की कैटेगरी में चौथे नंबर पर है।

नीरज चोपड़ा ने कितने मीटर वाला फेंका था?

87.58 मीटर का

नीरज चोपड़ा की उम्र कितनी है?

24 वर्ष 

नीरज चोपड़ा का भला कितने किलो का था?

800 ग्राम

नीरज चोपड़ा की एजुकेशन क्या है?

ओपेन विश्विद्यालय से स्नातक।

नीरज चोपड़ा के कोच का नाम क्या है?

मुख्य कोच -उवे होन

नीरज चोपड़ा को अवार्ड अब तक कितने मीले है

17 अवार्ड मिला है।

नीरज चोपड़ा कहा का बासिन्दा हैं

खंडवा, हरियाणा के।

नीरज चोपड़ा किस एथिलीट से सम्बंधित हैं

नीरज चोपड़ा एथिलीट में कटैगरी भाला फेंक हैं ।

नीरज चोपड़ा के पिताजी क्या करते थे

किसान थे खेती करते थे।

भारत सरकार नीरज चोपड़ा को कितने रुपये दिए

1करोड़ रुपए।

नीरज चोपड़ा किस एकेडमी में तैयारी की।

तालुका देवी लाल स्टेडियम पंचकुला , हरियाणा में।

कौन सी date को नीरज चोपड़ा गोल्ड मेडल जीता।

7 अगस्त,2021 को

नीरज चोपड़ा ने किस किस देश में प्रक्टिश की।

स्पेन,ब्रिटेन,जपान।

नीरज चोपड़ा ने कितने टूर्नामेंट खेले है

50 के आसपास

ओलंपिक में भाले का वजन कितना होता है?

वजन- पुरुष खिलाड़ी के लिए लिए भाले का वजन 800 ग्राम होता है. वहीं महिला खिलाड़ी के लिए 600 ग्राम का भाला होता है.

नीरज चोपड़ा का गावं कौन सा है?

 खंडरा गांव

ओलंपिक में भाले का लम्बाई कितना होता है?

लंबाई- पुरुष के लिए 2.6 और 2.7 मीटर (8 फीट 6 इंच और 8 फीट 10 इंच), जबकि महिला के लिए 2.2 और 2.3 मीटर. होती हैं।

नीरज चोपड़ा की जाति क्या है ?

हिन्दू रोर मराठा 

नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल कहा जीता था

टोक्यो ओलंपिक2020 में।

नीरज चोपड़ा किस कटैगरी में आता है

एथलीट कटैगरी में

किसे हारकर नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था।

जापान के खिलाड़ी को।

ओलंपिक 2021 में गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा के गृह राज्य का मुख्य भाषा क्या है

हरियाणी औऱ हिंदी

ओलंपिक 2021 में गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा किस राज्य से है

हरियाणा

किस किस स्टार ने ट्वीट कर नीरज चोपड़ा को बधाई दी।

सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली, रोहित शर्मा, माधुरी दीक्षित, अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति, सभी मुख्यमंत्री, फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग,रवीना टंडन समेटे सभी फिल्मी सितारों ने बधाई दी।

नीरज चोपड़ा के पास कितने गोल्ड मेडल हैं

13 गोल्ड मेडल हैं

हमारे वेबसाइट पर आने के लिए आपका धन्यवाद!

☝️👇

Conclusion:- आज का यह लेख दुनिया के सबसे शानदार एथलीट में से एक ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा के बारे में यह जीवनी औऱ उनसे जुडी जानकारी आपको कैसा लगा। क्या यह Neeraj Chopra Biography, Javelin Throw  का यह जानकारी आपके लिए पर्याप्त है. और अगर है तो आप हमें अपने विचार कमेंट कर बताएं। हम आपके हर एक प्रश्न का उत्तर देने के लिए तैयार है।

दुनिया की टॉप 12 हॉटेस्ट महिला क्रिकेटर्स Top 12 Hottest Women Cricketers In The World

सुभाष चंद्र बोस Subhash Chandra Bose Love story, टायपिस्ट से हुआ था प्रेम जानिए कौन है उनकी बेटी


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *